Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > अन्य > आनंद कुमार पर आईटी ने कसा शिकंजा, 400 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त

आनंद कुमार पर आईटी ने कसा शिकंजा, 400 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त

आनंद कुमार पर आईटी ने कसा शिकंजा, 400 करोड़ की प्रॉपर्टी जब्त

नोएडा। आयकर विभाग ने बसपा प्रमुख मायावती के भाई और पार्टी उपाध्यक्ष आनंद कुमार और उनकी पत्नी पर शिकंजा कस दिया है। आयकर विभाग ने कार्रवाई करते हुए 400 करोड़ रुपए के एक बेनामी प्लॉट को जब्त किया है। यह प्लॉट दिल्ली से सटे नोएडा में स्थिति है।

आयकर विभाग ने मायावती के भाई आनंद कुमार की संपत्ति की जांच कर रहा है। आयकर विभाग को इस जांच में पता चला कि आनंद कुमार के पास नोएडा में 28328 स्क्वायर मीटर का एक बेनामी प्लॉट भी मौजूद है। सात एकड़ में फैले इस प्लॉट की कीमत करीब 400 करोड़ रुपए हैं।

आनंद कुमार और उनकी पत्नी विचित्र लता के इस बेनामी प्लॉट को जब्त करने का आदेश 16 जुलाई को विभाग की दिल्ली स्थित बेनामी निषेध इकाई ने जारी कर दिया था। इसके बाद आज आयकर विभाग ने प्लॉट को जब्त कर लिया है।

सूत्रों ने बताया कि आनंद कुमार की कुछ और बेनामी संपत्तियों की जानकारी उनके पास है, जिसे भविष्य में जब्त किया जा सकता है। आनंद कुमार के खिलाफ हुई इस कार्रवाई की आंच मायावती तक पहुंच सकती है। इस मामले की जांच आयकर विभाग के अलावा प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) भी जुटी हुई है।

मायावती के भाई आनंद कुमार की 1,300 करोड़ रुपए की संपत्ति की जांच चल रही है.।आयकर विभाग ने अपनी जांच में आरोप लगाया कि आनंद कुमार की संपत्ति में 2007 से 2014 तक 18,000 फीसदी की वृद्धि हुई है। उनकी संपत्ति 7.1 करोड़ रुपए से बढ़कर 1,300 करोड़ रुपए हो गई।

Updated : 18 July 2019 8:18 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top