Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > युवाओं को आटीआई में दिया जाएगा रुचिकर तरीके से प्रशिक्षण: राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल

युवाओं को आटीआई में दिया जाएगा रुचिकर तरीके से प्रशिक्षण: राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल

मंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने शुक्रवार को जूम के माध्यम से आगरा, अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूटधाम, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, झांसी तथा कानपुर मण्डलों में दिये जा रहें कौशल प्रशिक्षण की समीक्षा की।

युवाओं को आटीआई में दिया जाएगा रुचिकर तरीके से प्रशिक्षण: राज्य मंत्री कपिल देव अग्रवाल
X

लखनऊ: आईटीआई चलो अभियान का व्यापक प्रचार-प्रसार कर युवाओं को इससे जोड़ा जाए। युवाओं को प्रशिक्षण देकर उन्हें स्वालम्बी बनाने का कार्य किया जाए। कोविड संकमण के दृष्टिगत युवाओं को ऑनलाइन प्रशिक्षण प्रदान कर उन्हें प्रशिक्षित किया जाए। युवाओं के लिए रुचिकर प्रशिक्षण पर जोर दिया जाए। इसके लिए युवाओं को महापुरुषों से सम्बन्धित रोचक जानकारी देने के साथ प्रेरणादायक कहानियां सुनाई जाएं। उक्त बातें व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल राज्य मंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) कपिल देव अग्रवाल ने 9 मंडलों की समीक्षा के दौरान कहीं।

मंत्री कपिलदेव अग्रवाल ने शुक्रवार को जूम के माध्यम से आगरा, अलीगढ़, आजमगढ़, चित्रकूटधाम, सहारनपुर, मुरादाबाद, बरेली, झांसी तथा कानपुर मण्डलों में दिये जा रहें कौशल प्रशिक्षण की समीक्षा की। उन्होंने सर्वप्रथम विभाग में कोविड संक्रमण से मरने वालों लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण के प्रोटोकाल का पालन सभी लोग करें। मंत्री जी ने प्रत्येक मण्डल के सम्बन्धित अधिकारी तथा प्राइवेट आईटी संचालक से वार्ता की। उन्होंने वार्ता कर मण्डल में विभाग के द्वारा किये जा रहें कार्यो तथा प्रशिक्षण की जानकारी लेने के साथ-साथ सुझाव भी सुने।

श्री अग्रवाल ने कहा कि अभिभावक अपने बच्चों को आईटीआई एक विश्वास के साथ भेजता है कि उसका बच्चा आईटीआई के द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त कर स्वालम्बी अथवा रोजगार प्राप्त कर सकेगा। इसी विश्वास को बनाये रखने के लिए आने वाले युवाओं को प्रशिक्षित कर, उन्हें रोजगार के अवसर उपलब्ध कराया जाय। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही या शिथिलता न बरती जाय। उन्होंने कहा कि बच्चों को आईटीआई से जोड़ने के लिए स्कूलों से सम्पर्क किया जाय। कोविड के दृष्टिगत आनलाईन प्रशिक्षण ही दिया जा रहा है लेकिन जैसे ही संस्थान खुलने का गाइडलाईन्स आती है तो युवाओं को प्रेटिकल कराने की तैयारी युद्धस्तर पर की जाय, जिससे युवा पूरी तरह प्रशिक्षित होकर रोजगार प्राप्त कर सकें।

श्री अग्रवाल ने कहा कि विभाग द्वारा कराए जा रहे निर्माण कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाय। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही न आये। इसके लिए सम्बन्धित जनपद के अधिकारी मौके पर जाकर स्वयं कार्यों का निरीक्षण करते रहें। उन्होंने कहा कि विभाग द्वारा स्वास्थ्य सम्बन्धित प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवाओं की सूची सम्बन्धित जिलाधिकारी अथवा सीएमओ को उपलब्ध करायी जाय, जिससे प्रशिक्षित युवाओं की सेवाएं ली जा सकें।

Updated : 28 May 2021 3:29 PM GMT
Tags:    

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top