Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > कोरोना को मात देने को बढ़ानी होगी टीकाकरण की रफ्तार

कोरोना को मात देने को बढ़ानी होगी टीकाकरण की रफ्तार

वैक्सीन की पहली डोज 1.21 करोड़ लोगों को और दूसरी डोज 32.91 लाख लोगों ने लगवाई है। 60 वर्ष से अधिक आयु के 1.97 करोड़ बुजुर्गों में से 46.75 लाख यानी 23.7 फीसद ने ही टीका लगवाया है।

कोरोना को मात देने को बढ़ानी होगी टीकाकरण की रफ्तार
X

लखनऊ: कोरोना को मात देने के लिए टीकाकरण की रफ्तार बढ़ानी होगी। सबसे ज्यादा 24 करोड़ की आबादी वाले राज्य यूपी में अब तक 1.54 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। वैक्सीन की पहली डोज 1.21 करोड़ लोगों को और दूसरी डोज 32.91 लाख लोगों ने लगवाई है। 60 वर्ष से अधिक आयु के 1.97 करोड़ बुजुर्गों में से 46.75 लाख यानी 23.7 फीसद ने ही टीका लगवाया है।

यही हाल 45 वर्ष से लेकर 60 वर्ष तक की आयु के लोगों का भी है। इस आयु वर्ग के कुल 2.03 करोड़ लोगों में से 55.47 लाख ने ही वैक्सीन लगवाई है। यानी 27.3 फीसद ही अब तक टीकाकरण केंद्र तक पहुंचे हैं। उधर, 18 वर्ष से लेकर 44 वर्ष तक की आयु के नौ करोड़ लोगों में से 19 लाख लोग अब तक वैक्सीन लगवा चुके हैं।

चिकित्सा, स्वास्थ एवं परिवार कल्याण विभाग का दावा है कि राज्य में अभी कोरोना टीके की करीब 16 लाख डोज उपलब्ध हैं। दरअसल प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर आने के बाद तमाम घरों में कोई न कोई संक्रमित हुआ, ऐसे में लोग टीकाकरण केंद्र तक नहीं पहुंच सके। फिर कोविशील्ड वैक्सीन की दूसरी डोज लगाने का समय बदला गया और इसे 12 हफ्ते कर दिया गया। वहीं सरकारी अस्पतालों में जाने से संक्रमण न हो इससे भी लोग घबरा गए। उधर टीकाकरण केंद्रों तक वैक्सीन पहुंचने में भी तमाम दिक्कतें आईं। ऐसे में टीकाकरण का अभियान सुस्त हो गया।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा यूपी में कोरोना टीकाकरण के ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किए गए प्रो. सूर्यकांत का कहना है कि सरकारी के साथ-साथ प्राइवेट सेक्टर को भी बड़े पैमाने पर टीका लगाने की छूट मिलनी चाहिए। यूपी ने वैक्सीन के लिए ग्लोबल टेंडर कर ठोस कदम उठाया है। इससे टीका बनाने वाली दूसरी बड़ी कंपनियां भी आगे आएंगी। गांव व मलिन बस्ती में कैंप लगाकर टीके लगवाए जाएं।

मालूम हो कि 16 जनवरी से प्रदेश में टीकाकरण शुरू हुआ था। पहले स्वास्थ्य कर्मियों व फ्रंटलाइन वर्करों को टीके लगे। फिर एक मार्च से 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को वैक्सीन लगाए जाने की शुरूआत हुई। एक अप्रैल से 45 वर्ष से 59 वर्ष की उम्र के लोगों को और एक मई से 18 वर्ष से 44 साल की आयु वालों का टीकाकरण शुरू हुआ।

कोरोना से बचाव के लिए चलाए जा रहे टीकाकरण अभियान में अब तक 68.69 लाख पुरुषों ने और 52.67 लाख महिलाओं ने वैक्सीन लगवाई है। वहीं 2,290 ट्रांसजेंडर ने टीका लगवाया है।

Updated : 19 May 2021 7:26 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top