Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > धान की खरीद शुरू, नये एमएसपी पर खरीदेगी योगी सरकार

धान की खरीद शुरू, नये एमएसपी पर खरीदेगी योगी सरकार

आम और ए ग्रेड धान के लिए एमएसपी क्रमश: 2,040 रुपये और 2,060 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित

धान की खरीद शुरू, नये एमएसपी पर खरीदेगी योगी सरकार
X

लखनऊ। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ किसानों की आय दो गुनी करने और फसलों का उचित मूल्य दिलाने के लिए प्रयासरत हैं। इसके लिए वृहद स्तर पर योजनाएं चलाई जा रही हैं। इसी क्रम में योगी सरकार ने हर साल की तरह खरीफ खरीद सीजन 2022-23 के तहत शनिवार एक अक्टूबर से धान की खरीद शुरू कर दी है। धान खरीद केंद्रों पर किसानों को कोई परेशानी न हो इसके लिए उचित व्यवस्था की गई है। इसके लिए विभाग के अधिकारियों और नोडल एजेंसी को खास निर्देश दिए गए हैं।

केंद्रों को किया गया जियो टैग

योगी सरकार इस सीजन धान की खरीद बढ़े हुए एमएसपी पर कर रही है। धान की नई एमएसपी दर सामान्य धान के लिए 2,040 रुपये प्रति क्विंटल और ग्रेड ए धान के लिए 2,060 रुपये प्रति क्विंटल है। पहले यह दर सामान्य धान के लिए 1940 रुपये प्रति क्विंटल और ग्रेड ए धान के लिए 1960 रुपये प्रति क्विंटल थी। इस सीजन धान खरीद में नोडल एजेंसी, खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग नया रिकार्ड बनाने के लिए करीब 70 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद करेगा। प्रदेश में दो जिलों महोबा और ललितपुर को छोड़कर 73 जिलों में करीब चार हजार केंद्र स्थापित किए गए हैं, जहां धान को एकत्रित किया जाएगा। महोबा और ललितपुर में धान की पैदावार न होने की वजह से यहां केंद्र नही बनाए गए हैं। किसानों को केंद्र तक धान लाने में कोई परेशानी न हो इसका विशेष ख्याल रखा गया है। ऐसे में ये केंद्र किसानों के खेतों के पास स्थापित किए गए हैं। वहीं खाद्य एवं आपूर्ति विभाग फसल खरीद के बाद किसानों को तत्काल भुगतान की पारदर्शी व्यवस्था कर रहा है। इसके लिए रिमोट सेंसिंग एप्लीकेशन सेंटर (RSAC) की मदद से केंद्रों को जियो-टैग किया गया है।

PFMS पोर्टल से भी की जाएगी धान की खरीद

धान की खरीद में हिस्सा लेने के लिए प्रदेश के किसानों को खाद्य और नागरिक आपूर्ति विभाग के पोर्टल www.fcs.up.gov.in पर अपना पंजीकरण कराना आवश्यक है। धान की खरीद इलेक्ट्रॉनिक प्वाइंट ऑफ परचेज (ई-पॉप) मशीनों के माध्यम से किसानों के बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के जरिए की जाएगी। इतना ही नहीं गेहूं खरीद की तर्ज पर धान की खरीद पीएफएमएस पोर्टल के माध्यम से भी की जाएगी। पोर्टल के माध्यम से की गई धान की खरीद का भुगतान किसान के खाते में 72 घंटे के भीतर पहुंच जाएगा। लखनऊ मंडल के बरेली, मुरादाबाद, मेरठ, सहारनपुर, आगरा, अलीगढ़, झांसी संभाग और हरदोई, सीतापुर और लखीमपुर में धान की खरीद शनिवार 1 अक्टूबर से शुरू कर दी गई है जबकि लखनऊ (लखनऊ, रायबरेली, उन्नाव), चित्रकूट, कानपुर, अयोध्या, देवीपाटन, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, वाराणसी, मिर्जापुर और प्रयागराज संभाग में एक नवंबर से धान खरीदी शुरू की जाएगी।

इन विभागों की ओर से की गई केंद्रों की स्थापना

केंद्रों की स्थापना खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग, यूपी सहकारी संघ (पीसीएफ), यूपी सहकारी संघ लिमिटेड (पीसीयू), यूपी राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद, यूपी उपभोक्ता सहकारी संघ (यूपीएस) और खाद्य निगम के विपणन विभाग द्वारा की गई है।

Updated : 2022-11-04T13:49:20+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top