Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > सावन की तैयारियां शुरू, कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाली शराब और मांस की दुकानें रहेंगी बंद

सावन की तैयारियां शुरू, कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाली शराब और मांस की दुकानें रहेंगी बंद

सावन की तैयारियां शुरू, कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाली शराब और मांस की दुकानें रहेंगी बंद
X

लखनऊ। सावन मास 14 जुलाई से शुरू हो रहा है। 18 जुलाई को सावन का पहला सोमवार है। प्रदेश भर में कांवड़ यात्रा को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में पहुंच गई हैं। कांवड़ मार्ग पर सुरक्षा के लिए सीसीटीवी लगाने का कार्य भी शुरू हो गया है। इसके साथ ही कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाली शराब की दुकानें भी बंद रहेंगी।

श्रावण मास में हरिद्वार से गंगाजल लाने के लिए करोड़ों कांवड़िये मेरठ से होकर गुजरते हैं। इनमें उप्र, दिल्ली, हरियाणा, राजस्थान, मध्य प्रदेश के कांवड़िये गंगाजल से शिवरात्रि को भगवान आशुतोष का जलाभिषेक करते हैं। दो साल बाद हो रही कांवड़ यात्रा में इस बार कांवड़ियों की संख्या बढ़ने का अनुमान लगाया जा रहा है। कांवड़ यात्रा मार्ग पर सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम भी शुरू हो गया है। कांवड़ मार्ग पर पड़ने वाली शराब, बीयर की दुकानें 16 से 26 जुलाई तक बंद रहेगी।

सावन में चार सोमवार -

इसके अलावा अन्य जिलों में भी कांवड़ियों की सुरक्षा के लिए सभी व्यवस्थाओं को चाक चौबंद किया गया। बता दें की इस बार के सावन में चार सोमवार पड़ेंगे। पहला सोमवार 18 जुलाई को है। सात विशिष्ट योग में रवि योग तीन बार बनेगा। शेष चार योग अलग-अलग दिन बनेंगे।दूसरा सोमवार 25 जुलाई को रहेगा।सोम प्रदोष होने के कारण दूसरे सोमवार का विशेष महत्व हो गया है। 08 अगस्त को चौथा सोमवार पुत्रदा एकादशी को पड़ेगा।


Updated : 2022-07-14T13:00:48+05:30
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top