Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > आबकारी विभाग ने सैनिटाइजर बनाने में रचा कीर्तिमान

आबकारी विभाग ने सैनिटाइजर बनाने में रचा कीर्तिमान

यूपी की 97 चीनी मिलों और छोटी ईकाईयों ने कोरोना की दूसरी लहर के दौरान 25 मार्च तक दो करोड़ लीटर सेनेटाइजर का उत्‍पादन किया है, जो कि एक रिकार्ड है।

आबकारी विभाग ने सैनिटाइजर बनाने में रचा कीर्तिमान
X

लखनऊ: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की पहल पर आबकारी विभाग ने नया कीर्तिमान रचा है। यूपी की 97 चीनी मिलों और छोटी ईकाईयों ने कोरोना की दूसरी लहर के दौरान 25 मार्च तक दो करोड़ लीटर सेनेटाइजर का उत्‍पादन किया है, जो कि एक रिकार्ड है। यूपी की चीनी मिलों में तैयार सेनेटाइजर सिर्फ प्रदेश ही नहीं, बल्कि लद्दाख से लेकर केरल और पूरे देश में कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने का काम कर रहे हैं।

कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के दौरान यूपी की चीनी मिलों और छोटी इकाईयों में रोजाना छह लाख लीटर सेनेटाइजर का उत्‍पादन किया जा रहा है, जबकि सेनेटाइजर उत्‍पादन की क्षमता 6.5 लाख लीटर है। अपर मुख्‍य सचिव संजय भूसरेड्डी के मुताबिक सरकारी और निजी संस्‍थानों के साथ-साथ आबकारी विभाग द्वारा तैयार किया गया सेनेटाइजर आम जनता के लिए भी बाजार में उपलब्‍ध है।

यूपी में भी तोड़ रहा संक्रमण की चेन

आबकारी विभाग द्वारा तैयार किए गए सेनेटाइजर से नगर निगम, स्वास्‍थ्‍य विभाग समेत अन्‍य संस्थाएं सेनेटाइजेशन का काम कर रही हैं। खासकर न‍गर निगम की ओर से प्रदेश में युद्ध स्‍तर पर सेनेटाइजेशन अभियान चलाया जा रहा है। प्रदेश के 17 नगर निगमों और 48 बड़ी नगर महापालिकाओं द्वारा प्रदेश के प्रमुख संस्‍थान, बाजारें, अस्‍पताल समेत शहर की प्रमुख सड़कों और गलियों को सेनीटाइज करने का काम चल रहा है।

पिछले साल भी बनाया था रिकार्ड

पिछले साल कोरोना काल में आबकारी विभाग ने राज्य की चीनी मिलों और छोटी इकाइयों ने 24 मार्च से 15 नवंबर 2020 तक 177 लाख लीटर सेनेटाइजर का रिकॉर्ड मात्रा में उत्पादन किया था। इससे सरकार को 137 करोड़ रुपए का राजस्व मिला था। इसमें यूपी के बाहर 78.38 लाख लीटर सेनीटाइजर की बिक्री की गई थी। वहीं, यूपी में कुल 87.01 लाख लीटर सेनेटाइजर बेचा गया था।

Updated : 28 April 2021 1:18 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top