Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > लखनऊ > 'अतिथि देवो भव:' के अनुरूप हो विदेशी अतिथियों का अभिनन्दन : योगी आदित्यनाथ

'अतिथि देवो भव:' के अनुरूप हो विदेशी अतिथियों का अभिनन्दन : योगी आदित्यनाथ

अतिथि देवो भव: के अनुरूप हो विदेशी अतिथियों का अभिनन्दन : योगी आदित्यनाथ
X

File Photo

लखनऊ/वेब डेस्क। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को टीम-9 के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि 'अतिथि देवों भव:' के भारतीय संस्कृति के अनुरूप विदेशी अतिथियों के अभिनन्दन की तैयारियां की जाए। गौरतलब है कि, तथागत गौतम बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा का उद्घाटन 20 अक्टूबर को प्रधानमंत्री द्वारा किया जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय महत्व के इस समारोह में विभिन्न देशों के राजदूत गणों की सहभागिता होनी है। श्रीलंका से विशेष प्रतिनिधि मंडल का आगमन भी हो रहा है। 'अतिथि देवो भव:' की भारतीय संस्कृति के अनुरूप विदेशी अतिथियों के भव्य अभिनन्दन के लिए आवश्यक तैयारियां की जाएं।

छह जिलों में भी गरिमापूर्ण कार्यक्रम आयोजित हो

बताया कि प्रधानमंत्री द्वारा 25 अक्टूबर को जनपद सिद्धार्थ नगर से प्रदेश के सात जिलों में नवीन मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण किया जाना है। प्रदेश में चिकित्सकीय अवस्थापना विकास के क्रम में यह एक महत्वपूर्ण प्रयास होगा। समारोह आयोजन के संबंध में सभी तैयारियां समय से पूरी कर ली जाएं। उन्होंने कहा कि सिद्धार्थनगर के साथ-साथ शेष 06 जिलों में भी गरिमापूर्ण कार्यक्रम आयोजित होने चाहिए।

किसानों को सुगमतापूर्वक डीएपी खाद की उपलब्धता सुनिश्चित हो

उन्होंने कहा कि किसान हितों के दृष्टिगत केंद्र सरकार ने हाल ही में डीएपी खाद पर सब्सिडी में बढ़ोतरी की है। किसानों को सुगमतापूर्वक डीएपी खाद की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जाए। प्रत्येक जिले में मांग-आपूर्ति के बीच संतुलन बनाये रखें। डीएपी के कृत्रिम अभाव की स्थिति बनाने वालों के साथ कठोरता से निपटा जाए।

किसानों को धान क्रय का तत्काल भुगतान किया जाए : योगी

बताया कि प्रदेश में धान खरीद की प्रक्रिया सुचारू रूप से संचालित की जा रही है। अब तक 2,972 मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। इस एवज में किसानों को 575 रुपये करोड़ का भुगतान भी हो चुका है। यह सुनिश्चित किया जाए कि सभी धान क्रय केंद्रों पर व्यवस्था सुचारू बनी रहे। किसानों को तत्काल भुगतान किया जाए।

Updated : 2021-10-19T13:38:46+05:30

Swadesh News

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top