Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > आगरा में पौधारोपण जन आंदोलन 2023 का शुभारंभ

आगरा में पौधारोपण जन आंदोलन 2023 का शुभारंभ

कैबिनेट मंत्री एके शर्मा ने किया पौधारोपण, आयुष वन, नंदन वन और ग्राम्य वन स्थापित, दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश

आगरा में पौधारोपण जन आंदोलन 2023 का शुभारंभ
X

आगरा। वृहद वृक्षारोपण जन अभियान 2023 के अंतर्गत पूरे प्रदेश में 22 जुलाई को 30 करोड़ पौधा रोपण और 15 अगस्त को 5 करोड़ पौधा रोपण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। इसी क्रम में शनिवार को जनपद में प्रदेश के नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री व जनपद प्रभारी मंत्री एके शर्मा जी ने ताज नगरी फेस 2 जोनल पार्क स्थित चिह्नित स्थान पर वृक्षारोपण कर वृहद वृक्षारोपण अभियान का अपने कर कमलों से पीपल का पौधा रोपकर शुभारंभ किया। उन्होंने आंवला, बरगद, पीपल, बेल, अशोक के पौधों की पंचवटी वाटिका तथा पीपल, पाकड़, बरगद के पौधों से बनाई गई हरिशंकरी वाटिका में भी वृक्षारोपण किया।

कार्यक्रम में जनसमुदाय को संबोधित करते हुए मंत्री एके शर्मा ने कहा कि वृक्षारोपण जन अभियान की संवेदनशीलता तथा आवश्यकता अत्यधिक है। उन्होंने बताया कि इस हेतु यशस्वी मुख्यमंत्री योगी जी ने सभी जनपद प्रभारी मंत्रियों को अपने जनपद में जाकर वृक्षारोपण में सहभागिता करने के हेतु निर्देशित किया है। वृक्ष वातावरण को शुद्ध करते हैं और वायुमंडल के कार्बन को समाहित कर शुद्ध वातावरण देने के साथ-साथ छाया व ऑक्सीजन प्रदान करते हैं। मंत्री एके शर्मा ने विभिन्न धार्मिक ग्रंथों से उदाहरण देकर पीपल, वेल वृक्ष की उपयोगिता और पौराणिक महत्व को इंगित करते हुए कहा कि गीता में पीपल वृक्ष के लिए भगवान कृष्ण ने 'अश्वथ: सर्व वृक्षाणम' अर्थात मैं सभी वृक्षों में पीपल का वृक्ष हूं, वेल वृक्ष को शिव का स्वरूप बताया गया है। उन्होंने मौके पर उपस्थित जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल से जनपद को मिले 48 लाख पौधारोपण के लक्ष्य के सापेक्ष 50 लाख वृक्षारोपण कराने का आह्वान किया। उन्होंने ज्यादा से ज्यादा वृक्ष लगाने, सुरक्षा सुनिश्चित करने और वृक्षारोपण जन सहभागिता से करने के निर्देश दिए। इसके बाद उन्होंने कार्यक्रम में उपस्थित स्कूल के बच्चों और एनसीसी कैडेट से मुलाकात कर सभी बच्चों को पौधे भेंट कर वृक्षों के महत्व को बताया।

इनकी रही मौजूदगी

इस अवसर पर कार्यक्रम में भाजपा जिला पंचायत अध्यक्ष मंजू भदौरिया, महापौर हेमलता दिवाकर कुशवाह, विधायक जीएस धर्मेश, बाह विधायक रानी पक्षालिका सिंह, पुलिस आयुक्त डॉ. प्रीतिन्दर सिंह, जिलाधिकारी नवनीत सिंह चहल, मुख्य विकास अधिकारी ए. मनिकंडन, नगरायुक्त अंकित खंडेलवाल, प्रबंधक निदेशक दक्षिण विद्युत वितरण निगम अमित किशोर सहित सभी विभागों के अधिकारीगण मौजूद रहे।

प्रत्येक जनपदवासी करे एक पौधा का रोपण

मंत्री एके शर्मा ने जनपद वासियों से अपील करते हुए कहा कि प्रत्येक व्यक्ति एक पौधा अवश्य लगाकर पर्यावरण हेतु अपना सकारात्मक योगदान दे। उन्होंने सभी सरकारी विभागों में कार्य करने वाले कार्मिकों को भी एक वृक्ष लगाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि यह भी सुनिश्चित करें कि जो पेड़ आप लगा रहे हैं उसकी सुरक्षा व देखरेख भी करें। तभी वृक्ष लगाने का उद्देश्य और यह पौधारोपण सफल होगा।

एक दिन में 4165884 पौधों का रोपण

मंत्री एके शर्मा की अगुवाई में शनिवार को जनपद में कुल 4165884 पौधों का रोपण किया गया जिसमें वन विभाग द्वारा 1056771, ग्राम्य विकास विभाग द्वारा 1709120, कृषि विभाग 329317, नगर विकास विभाग 219545, पंचायती राज विभाग 206348, उद्यान विभाग 202657, राजस्व विभाग 177638, आवास विकास विभाग 28444, पर्यावरण विभाग 34000, उच्च शिक्षा 27021, लोक निर्माण विभाग 18577, स्वास्थ्य विभाग द्वारा 12666, बेसिक शिक्षा 16044, उद्योग विभाग 14355 इत्यादि विभागों द्वारा पौधरोपण किया गया। इसी क्रम में 15 अगस्त को 870246 पौधों का रोपण किया जाएगा। डीएफओ आदर्श कुमार ने बताया कि हरितिमा एप के माध्यम से पौधों के जियो टैगिंग का कार्य किया जा रहा है। वन विभाग द्वारा जीआईएस फील्ड मैप के माध्यम से समस्त वृक्षारोपण स्थलों का पॉलिगोन बनाकर पीएमएस पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है।

Updated : 22 July 2023 7:44 PM GMT
author-thhumb

City Desk

Web Journalist www.swadeshnews.in


Next Story
Top