Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > चौबीस घंटे में सभी राजनीतिक दलों को हटाने होंगे होर्डिंग्स

चौबीस घंटे में सभी राजनीतिक दलों को हटाने होंगे होर्डिंग्स

चौबीस घंटे में सभी राजनीतिक दलों को हटाने होंगे होर्डिंग्स
X

आगरा। लोकसभा चुनाव का कार्यक्रम जारी होते ही आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई। जिला अधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी ने कहा कि सभी राजनीतिक दल अपने होर्डिंग्स और बैनर 24 घंटे के भीतर शहर में से हटा ले, अन्यथा प्रशासन इन्हें खुद हटवा देगा और इस पर आने वाले खर्च की वसूली सम्बंधित पार्टी के प्रत्याशी से की जाएगी।

चुनाव आचार संहिता पर जानकारी देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि एक सप्ताह के भीतर चुनाव की तैयारी पूरी कर ली जाएगी। तमाम व्यवस्थाओं और निगरानी के लिए कमेटियां गठित कर दी गई हैं। बैंक खातों से होने वाले लेन-देन पर भी निगरानी के लिए टीम गठित की गई है। दस लाख या इससे अधिक का ट्रांजेक्शन करने वाले व्यक्ति को उसका कारण स्पष्ट करना होगा। प्रत्याशियों की खर्च सीमा 70 लाख रू. कर दी गई है। प्रत्याशियों को खर्च का ब्योरा निर्धारित प्रारूप में तय समय सीमा के भीतर लगातार प्रस्तुत करना होगा। उल्लेखनीय है कि सत्तारूढ दल के लिए चुनाव आचार संहिता लागू होने का बड़ा मतलब होता है, क्योंकि इसके बाद कोई भी सरकार मतदाताओं को लुभाने वाली घोषणा नहीं कर सकती है। चुनाव आचार संहिता चुनाव आयोग के बनाए वो नियम है, जिनका पालन हर पार्टी और हर उम्मीदवार के लिए जरूरी है। इनका उल्लंघन करने पर सख्त सजा हो सकती है।

चुनाव लडऩे पर रोक लग सकती है। एफआईआर हो सकती है और उम्मीदवार को जेल जाना पड़ सकता है। चुनाव के दौरान कोई भी मंत्री सरकारी दौरे को चुनाव के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकता। सरकारी संसाधनों का किसी भी तरह चुनाव के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। यहां तक कि कोई भी सत्ताधारी नेता सरकारी वाहनों और भवनों का चुनाव के लिए इस्तेमाल नहीं कर सकता है। उम्मीदवार और पार्टी को जुलूस निकालने और रैली और बैठक करने के लिए चुनाव आयोग से अनुमति लेनी होती है और इसकी जानकारी निकटतम थाने में देनी होती है। कोई भी उम्मींदवार धार्मिक भावनाओं को नहीं भडक़ा सकता। वहीं मतदान से एक दिन पहले किसी भी बैठक पर रोक है।

सोशल मीडिया पर रहेगी नजर

जिलाधिकारी ने कहा कि सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए भी टीम गठित की गई है। यह टीम मोबाइल, एसएमएस, फेसबुक, व्हाट्सप और पेड न्यूज पर नजर रखेगी।

अभी भी बन सकते हैं मतदाता

जिन लोगों के नाम अभी तक मतदाता सूची में दर्ज नहीं हुए हैं, वे अभी भी फॉर्म-6 भरकर अपना नाम मतदाता सूची में दर्ज करा सकते हैं।

ब्रजक्षेत्र में दूसरे, तीसरे व चौथे चरण में होगा मतदान

बृजक्षेत्र में मतदान दूसरे चरण में 18 अप्रैल को होगा। जिसमें आगरा, फतेहपुर सीकरी, मथुरा, हाथरस और अलीगढ़ लोकसभा क्षेत्रों में मतदान होगा। शेष लोकसभा लोकसभा क्षेत्र फिरोजाबाद, एटा, मैनपुरी, बदायूँ, आंवला, बरेली, पीलीभीत में 23 अप्रैल को तृतीय चरण में मतदान होगा। वहीं शाहजंहापुर में चौथे चरण 29 अप्रैल को मतदान होगा

अब प्रत्याशियों के नाम घोषणा की प्रतिक्षा

लोकसभा चुनाव की तिथियों की घोषणा के बाद अब प्रत्याशियों के नामों की घोषणा विभिन्न पार्टियों द्वारा की जाएगी। आगरा व फतेहपुर सीकरी पर मुख्य मुकाबला भाजपा-बसपा के बीच है। बसपा ने अपने प्रत्याशी पूर्व में ही घोषित कर दिए थे। वहीं भाजपा मौजूदा सांसदों को ही पुन: प्रत्याशी बना सकती है। देखना दिलचस्प होगा कि कांग्रेस किन्हें टिकट देगी।

Updated : 2019-03-10T23:33:44+05:30

Naveen

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Next Story
Share it
Top