Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > दयालबाग के खेतों में तैयार हो रही सुपर मैन की पौध

दयालबाग के खेतों में तैयार हो रही सुपर मैन की पौध

दयालबाग के खेतों में तैयार हो रही सुपर मैन की पौध
X

आगरा। कडक़ड़ाती ठंड में अलसुबह जब लोग रजाई में दुबके होते हैं, उस समय दयालबाग के सुपरमैन खेतों में होते हैं। यह सुपरमैन कोई सुपर हीरो नहीं होते बल्कि तीन माह से तीन साल के छोटे बच्चे होते हैं। दयालबाग में बच्चों के व्यक्तित्व विकास और उन्हें मजबूत बनाने के लिए यह योजना चलाई जा रही है।

दयालबाग में राधास्वामी सत्संग सभा द्वारा तीन माह से तीन साल के बच्चों के लिए सुपरमैन योजना चलाई जा रही है। इसमें बच्चों को उनके माता-पिता सुबह खेतों पर लेकर जाते हैं। यहां पर बच्चे डेढ़ घंटे तक स्वच्छ हवा में खुलते हुए आसमान के नीचे रहते हैं। जो बच्चे काम करने लायक होते हैं वह खेतों में सेवा करते हैं। सुपरमैन स्कीम की समन्वयक डॉ. राधिका सिंह ने बताया कि सुपरमैन योजना का उद्देश्य बचपन से ही बच्चों को संस्कार बान बनाना है। वह स्वस्थ रहें। सभी में समानता की भावना विकसित हो, किसी में भेदभाव न हो, इसी उद्देश्य के साथ बच्चे खेतों में सेवा करते हैं।

मिलता है शुद्ध दूध

सुपरमैन योजना में भाग लेने वाले बच्चों को पीने के लिए खेतों पर शुद्ध दूध मिलता है। जो मां का दूध पीते हैं, उनके हिस्से का दूध उनकी मां को दिया जाता है। शाम को उन्हें चना और बिस्कुट दिए जाते हैं।

करते हैं मार्च पास्ट

हर दिन खेतों पर आने वाले बच्चों की मार्चपास्ट होती है। बच्चे गुरु महाराज के सामने मार्च पास्ट करते हैं। इसके बाद गुरु महाराज अपने हाथ से प्रसाद देते हैं।

बसंत पर होगा फैंसी ड्रेस कांटेस्ट

बसंत पर दयालबाग के सुपरमैन बच्चों के लिए फैंसी ड्रेस कांटेस्ट होगा। इसमें हर बच्चे अलग-अलग ड्रेस में तैयार होकर आएंगे। इसके लिए अभी से उनके अभिभावकों ने तैयारी शुरू कर दी है।


Updated : 7 Feb 2019 3:33 PM GMT
author-thhumb

Naveen Savita

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Next Story
Top