Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > ताजनगरी में जल्द शुरू होगा मेट्रो का काम

ताजनगरी में जल्द शुरू होगा मेट्रो का काम

ताजनगरी में जल्द शुरू होगा मेट्रो का काम
X

योगी सरकार बजट में करेगी धनराशि का एलान

आगरा। उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार 2019-20 के आम बजट में आगरा सहित तीन शहरों को मेट्रो का काम जमीन पर शुरू करने का रास्ता साफ कर देगी। इसके लिए तीनों ही प्रोजेक्ट को आम बजट में आवंटन दिए जाने की तैयारी है। इन प्रोजेक्ट के लिए करीब 750 करोड़ रुपये की मांग की गई है।

प्रदेश सरकार ने समय-समय पर कानपुर, आगरा और मेरठ को मेट्रो सुविधा उपलब्ध कराने का एलान किया है। मेरठ में मेट्रो रेल सेवा की घोषणा 2018-19 के आम बजट में ही कर दी गई थी। जबकि, कानपुर व आगरा शहरों में मेट्रो रेल सेवा का नया प्रस्ताव है। इन तीनों ही शहरों में मेट्रो के लिए संशोधित डीपीआर पर केंद्र सरकार की सैद्धांतिक सहमति मिल चुकी है। राज्य सरकार को अब इन परियोजनाओं को आगे बढ़ाने के लिए आवश्यक बजट का इंतजाम करना है।

सूत्रों ने बताया कि सरकार ने एक साथ तीनों ही शहरों में मेट्रो के काम की शुरुआत के लिए बजट व्यवस्था का प्रस्ताव किया गया है। आम बजट में इसका एलान हो जाएगा। जानकार बताते हैं कि आवास एवं शहरी नियोजन विभाग के डीपीआर में कानपुर मेट्रो के लिए 10,908 करोड़ जबकि आगरा मेट्रो रेल प्रोजेक्ट के लिए 8,262 करोड़ रुपये लागत का अनुमान लगाया गया है। मेरठ मेट्रो का डीपीआर भी तैयार है। इसे भी केंद्र की मंजूरी मिल गई है। प्रदेश में वर्तमान में लखनऊ व नोएडा सहित जिन मेट्रो परियोजनाओं पर काम चल रहा है वे सभी पूर्ववर्ती सरकारों के समय की घोषणाएं हैं जिसे यह सरकार पूरा करवा रही है। ये तीनों मेट्रो प्रोजेक्ट इस सरकार की सौगात होंगे।


Updated : 2019-02-05T20:12:14+05:30

Naveen

Swadesh Contributors help bring you the latest news and articles around you.


Next Story
Share it
Top