Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > अभी टला नहीं भारत से पोलियो का खतरा

अभी टला नहीं भारत से पोलियो का खतरा

अभी टला नहीं भारत से पोलियो का खतरा
X

आगरा। 2013 में पोलियो मुक्त घोषित होने के बाद भी अभी पड़ोसी देशों के कारण भारत से पोलियो का खतरा टला नहीं है। पिछले वर्ष पोलियो के 29 मामलों में 21 अफगानिस्तान व 8 पाकिस्तान में पाए गए। जब तक भार के पड़ोसी देश पोलियो मुक्त नहीं होंगे, तब तक भारत पर भी पोलियो का खतरा मंडराता रहेगा। इसलिए पाकिस्तान व अफगानिस्तान देशों से भारत में प्रवेश करने वालों पर नजर रखने के भारत में पोलियो अभियान को अभी चालू रखना होगा।

खतरा उन पड़ोसी देशों के नागरिकों से अधिक है जो बिना पासपोर्ट के बार्डर से प्रवेश करते हैं। नाइजीरिया में पिछले दो वर्ष से कोई मामला नहीं पाया गया है। यदि इस वर्ष भी यहां पोलियों का कोई केस नहीं मिला तो नाइजीरिया भी पोलियों मुक्त देशों में शामिल हो जाएगा।

रोटरी क्लब द्वारा (रोटरी क्लब ताजमहल, रोटरी क्लब नार्थ, रोटरी क्लब नार्थ ईस्ट, रोटरी क्लब ग्रेटर,रोटरी क्लब वेस्ट) होटल अमर में मेगा पोलियो कैम्पेन के तहत कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें कनाडा, आस्ट्रेलिया, अमेरिका, बारत सहित विभिन्न देशों के 70 से अधिक रोटेरियन प्रतिनिधियों ने भाग लिया। अतिथियों का स्वागत कार्यक्रम समन्वयक राहुल वाधवा ने किया। रोज हेरिस ने पोलियो बीमारी के बारे में विस्तार से बताया। नरेश सूद ने बताया कि किस तरह से 1974 से रोटरी क्लब भारत को पोलियो मुक्त देश बनाने के लिए काम करता रहा। सरकार के साथ मिलकर पोलियो की फ्री वैक्सीनेशन अभियान चलाया। डिस्ट्रिक गवर्नर अरुण जैन ने पाकिस्तान व अफगानिस्तान में पोलियों के मामलों पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के प्रारम्भ राष्ट्र गान गाया। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीप जालकर किया गया। विश्व भारती रोटरी स्कूल की छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। इस अवसर पर मुख्य रूप से मंडलाध्यक्ष अरुण जैन, डॉ. रवि मेहरा, पूर्व मंडलाध्यक्ष नरेश सूद, रामनारायण अग्रवाल, मनोज बजाज, शरद बंसल, दिव्या वाधवा, हरीश तोमर, सचिन वाधवा, अनिल जैन, राज बंसल, मनोज रावत, सुमन जैन, मनोज कुमार, माया श्रीवास्तव, जयदीप ग्रोवर आदि मौजूद थे।


Updated : 2019-01-04T23:50:53+05:30

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top