Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > इस साल देश खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा - उमा भारती

इस साल देश खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा - उमा भारती

इस साल देश खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा - उमा भारती
X

-केंद्रीय मंत्री ने कहा गांधी जयंती पर देंगे देश को उपहार

- डेढ़ साल में उप्र 98 प्रतिशत तक पहुंची ओडीएफ की गति

आगरा। केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री उमा भारती ने कहा कि इस साल 2 अक्टूबर को देश खुले में शौच से मुक्त कर दिया जायेगा। हम गांधी जयन्ती पर लोगों को यह उपहार देंगे। मंगलवार को आगरा के तारघर मैदान में ओडीएफ स्थिरता कार्यशाला में उपस्थित नागरिकों व ग्राम प्रधानों को संबोधित करते हुए केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि ओडीएफ भारत की ऐसी उपलब्धि है, जिसका अध्ययन करने के लिए दूसरे देशों के लोग भारत आएंगे। उन्होंने कहा कि शौचालय निर्माण के दौरान लगभग 30 करोड़ रोजगारों का सृजन हुआ। जिसका लाभ गरीबी रेखा के नीचे जीवन जीने वालों को मिला। यह स्वच्छता की क्रांति के साथ-साथ ही रोजगार एवं महिलाओं की सम्मान में भी क्रांति हुई है। कार्यशाला में उन्होंने आगरा मण्डल में ओडीएफ के अन्तर्गत अच्छा कार्य करने वाले ग्राम प्रधानों एवं स्वच्छाग्रहियों को सम्मानित किया।

अगला कदम ओडीएफ प्लस की ओर है

केंद्रीय मंत्री उमा भारती ने कहा कि अब अगला कदम ओडीएफ प्लस की ओर है। अभी हमें शौचालय के निर्माण से खुले में शौच से मुक्ति मिली है, लेकिन गांवो को स्वच्छ एवं सुन्दर बनाने हेतु कार्य करना है। उन्होंने कहा कि गंगा, यमुना व इनकी सहायक नदियों के सफाई का कार्य सरकार ने शुरू कर दिया है। उन्होंने कहा कि गंगा नदी के सफाई के लिए सबसे पहले गंगा के किनारे के पूरे 4 हजार गांवो को ओडीएफ किया गया। उमा भारती ने लोगों को संकल्प दिलाया कि वे पॉलिथीन, प्लास्टिक उचित जगह पर ही फेकें।

ओडीएफ की क्रांति में उप्र नंबर वन रहा

उमा भारती ने कहा कि 2017 तक उप्र में ओडीएफ लगभग 48 प्रतिशत हुआ था और डेढ़ साल के अन्दर सम्पूर्ण उप्र 98 से 100 प्रतिशत तक ओडीएफ हो गया है। उन्होंने कहा कि भारत का पहला ओडीएफ घोषित राज्य केरल था, लेकिन जबकि डेढ़ साल के अन्दर ओडीएफ की क्रांन्ति में उप्र भारत में नम्बर वन राज्य रहा, जिसने स्वच्छता के लक्ष्य को बहुत तेजी के साथ प्राप्त किया।

फोटो 1

कैप्-आगरा में ओडीएफ स्थिरता कार्यशाला को संबोधित करतीं केन्द्रीय पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री उमा भारती।

Updated : 30 Jan 2019 8:04 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top