Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > आगरा > श्रेष्ठ शिक्षा व बेहतर रोजगार का दूसरा नाम जीएलए विश्वविद्यालय

श्रेष्ठ शिक्षा व बेहतर रोजगार का दूसरा नाम जीएलए विश्वविद्यालय

श्रेष्ठ शिक्षा व बेहतर रोजगार का दूसरा नाम जीएलए विश्वविद्यालय
X

मथुरा। नैक से ए प्लस ग्रेड प्राप्त जीएलए विश्वविद्यालय, मथुरा का लक्ष्य वर्तमान व भावी शैक्षिक तथा व्यावसायिक क्षेत्रों में नवीनतम शैक्षिक अनुसंधान व तकनीकी प्रशिक्षण उपलब्ध कराते हुए एकेडमिक श्रेष्ठता के नये मापदण्ड स्थापित करना है। आज हर क्षेत्र में अनन्त सम्भावनाऐं उपलब्ध हैं। इन सम्भावनाओं को सच्चाई में बदलकर आज का युवा न केवल स्वयं सफलता के शिखर पर पहुंच सकता है, बल्कि देश-समाज और मानवता के हित में भी बहुत कुछ कर सकता है। बात है सिर्फ उचित मार्गदर्शन और सही अवसर की । वर्तमान समय में हर शैक्षणिक संस्था के लिए यह अनिवार्य हो चुका है कि वह अपने सभी छात्रों को उनके चुने हुए पसंदीदा क्षेत्र का आधुनिकतम शैक्षिक - तकनीकी ज्ञान तथा अनुसंधान उपलब्ध कराये। साथ ही उनके मानसिक व रचनात्मक स्तर को भी सर्वश्रेष्ठ ढंग से विकसित करे। जीएलए विश्वविद्यालय ने प्रारम्भ से ही इस तथ्य को अपने स्वैच्छिक तथा आधारभूत सिद्धान्त के रूप में अपनाया है। यही कारण है कि जीएलए विश्वविद्यालय में हर ब्रान्च, हर विषय का पाठ्यक्रम श्रेष्ठता के सभी मापदण्डों पर खरा उतरने के साथ-साथ छात्रों में सर्वश्रेष्ठ रचनात्मक सोच को भी विकसित करता है।

विश्वस्तरीय तथा सुविख्यात संस्थानों जैसे कि आईआईटी, एनआईआईटी से जुड़े रह चुके युवा शोधार्थियों तथा अनुभवी शिक्षकों को जीएलए विश्वविद्यालय की फैकल्टी में शामिल किया गया है। जीएलए विश्वविद्यालय के शिक्षक न केवल लैक्चर तक ही सीमित है, बल्कि हर पक्ष हर बिन्दु को पूरी तरह व्यावहारिक तथा प्रायोगिक ढंग से समझाते हैं, ताकि जीएलए के छात्र - छात्राऐं अपने विषयों पर गहराई तक पूरी पकड़ प्राप्त कर सकें। जीएलए विश्वविद्यालय का मूल मन्त्र - परफैक्ट टीचिंग के साथ-साथ परफैक्ट लर्निंग भी है।

अपने छात्रों को राष्ट्रीय तथा अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की जॉब - अपॉर्म्युनिटी एवं प्लेसमेन्ट हेतु पूरी तरह योग्य व सक्षम बनाने के लिए हमने हर विषय व ब्रान्च का पाठ्यक्रम तैयार करते समय नैसकॉम, मैकिन्जी व वर्ल्ड बैंक की रिपोर्ट्स को भी पूरी तरह ध्यान में रखा है। इन रिपोर्ट्स में प्रस्तुत आंकड़ों एवं सुझावों को ध्यान में रखकर तैयार किए गये श्पाठ्यक्रम के कारण हमारे छात्रों के लिए राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर नौकरियों की सम्भावनाओं में निश्चित रूप से बढ़ोत्तरी हो रही है। विश्वविद्यालय में अल्ट्रा-मॉडर्न टैक्नोलोजी पर आधारित श्रेष्ठ इन्फ्रास्ट्रक्चर उपलब्ध है। जिसके कारण यहां के हर छात्र - छात्रा को अपने शैक्षिक व तकनीकी ज्ञान को सर्वश्रेष्ठ स्तर पर ले जाने का पूरा अवसर मिलता है।

वर्तमान में जीएलए विश्वविद्यालय में 12 हजार से अधिक छात्र इंस्टीट्यूट ऑफ इंजीनियरिंग टैक्नोलोजी, इन्स्टीटयूट ऑफ बिजनेस मैनेजमैन्ट, इन्स्टीटयूट ऑफ फार्मास्यूटिकल रिसर्च व इन्स्टीटयूट ऑफ एप्लाईड साईन्सेज एण्ड हयूमिनिटीज, इंस्टीट्यूट ऑफ लीगल स्टडीज (विधि संस्थान), एजुकेशन में उच्च स्तरीय शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं। संस्थान को अपने 36000 से अधिक पूर्णतया सफल एल्यूमनाई - बेस (पूर्व छात्र - छात्राओं) पर गर्व है। जीएलए विश्वविद्यालय वर्तमान में इन्जीनियरिंग की सभी महत्वपूर्ण शाखाओं में अन्डर ग्रेजुएट, पोस्ट-ग्रेजुएट व डॉक्टरल कोर्सेज उपलब्ध करा रहा है। इसके अलावा बीटेक ऑनर्स कोर्स भी शुरूआत की गई है।

6000 से अधिक अल्यूमिनाई विदेश में दे रहे सेवा

जीएलए विश्वविद्यालय की विभिन्न खूबियों में एक सबसे बड़ी खूबी यह जुड़ी हुई हैं कि यहां के 6000 से अधिक अल्यूमिनाई कनाडा, यूएसए मेक्सिको, ब्राजील, साउथ अफ्रीका, यूएई, पोलैंड जापान, जर्मनी, रूशिया आदि देशों में जीएलए विश्वविद्यालय से मिली सुदृढ़ शिक्षा की छाप छोड़ रहे हैं। 3000 से अधिक छात्रों को मिल चुका है रोजगार

विद्यार्थियों को बेहतर रोजगार दिलाने में विख्यात जीएलए विश्वविद्यालय के सत्र 2022-23 के 3000 से अधिक विद्यार्थियों को 500 से अधिक कंपनियों में बेहतर पैकेज पर रोजगार मिला है। बेहतर पैकेज की जब बात आती है तो प्रत्येक युवा और व्यक्ति के लब्ज पर एक ही बात रहती है कि कौन सी कंपनी और इतना बड़ा पैकेज जीएलए के छात्र को जी हां जीएलए के लिए यह कोई बड़ी बात नहीं है। जीएलए के छात्र एक से बढ़कर एक ड्रीम कंपनी अमेजॉन, फेसबुक, गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, एप्पल, नेस्टले, टाटा, रिलाइंस, एडीडास एचएसबीसी हिताची, वॉलमार्ट, मितसुबीशी, बैंक ऑफ अमेरिका, बार्कलेस, होंडा, सिस्को जैसी दिग्गज कंपनियों आज विद्यार्थी 7 लाख के पैकेज से लेकर 19, 21, 28, 32, 44 और 55 लाख तक पैकेज पर कंपनियों में सेवाएं दे रहे हैं।

Updated : 28 May 2023 8:56 PM GMT
author-thhumb

City Desk

Web Journalist www.swadeshnews.in


Next Story
Top