Top
Home > राज्य > उत्तरप्रदेश > Exclusive: नोएडा पहुंची आईएएस अफसर की 'आत्मनिर्भर गांव' मुहिम

Exclusive: नोएडा पहुंची आईएएस अफसर की 'आत्मनिर्भर गांव' मुहिम

डॉ हीरालाल ने बताया कि इस मिशन के तहत देश के प्रत्येक गांव में विलेज मैनिफेस्टो को हरेक व्यक्ति तक पहुंचाया जाएगा

Exclusive: नोएडा पहुंची आईएएस अफसर की आत्मनिर्भर गांव मुहिम
X

नोएडा/अजय चौहान: उत्तर प्रदेश के वरिष्ठ आईएएस अफसर डॉ. हीरालाल इन दिनों गांवों को आत्मनिर्भर बनाने की मुहिम चला रहे हैं। 'मॉडल गांव' मिशन के तहत जारी विलेज मेनिफेस्टो नाम के घोषणा पत्र में इसकी पूरी जानकारी दी गयी है। नोएडा और आसपास के जिलों में तैयार 'मॉडल गांव' वॉलंटियर्स गांवों में घूम घूमकर ग्रामीणों को आत्मनिर्भर बनने के गुर सिखा रहे हैं। मॉडल गांव मिशन में बतौर सलाहकार और उप्र राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अपर प्रबंध निदेशक डॉ. हीरालाल बताते हैं कि इस कवायद का उद्देश्य घोषणापत्र के माध्यम से गांवों में विकास का एजेंडा स्थापित करना है। जिससे गांवों में चहुमुंखी विकास का रास्ता तैयार किया जा सके।

गांवों को विकसित करना जरूरी

डॉ हीरालाल ने बताया कि इस मिशन के तहत देश के प्रत्येक गांव में विलेज मैनिफेस्टो को हरेक व्यक्ति तक पहुंचाया जाएगा, साथ ही हर गांव में एफपीओ बनवाने और उसे चलवाने का काम जोर शोर से किया जाएगा।आत्मनिर्भर भारत का रास्ता गांवों से होकर गुजरता है इसलिए गांवों को विकसित किया जाना बहुत जरूरी है। कृषि को कृषि व्यवसाय में बदलकर, ग्रामीणों को विकसित कर यह सपना साकार किया जा सकता है। जिससे उत्तर प्रदेश के किसानों की आय, पैदावार, समझ और मानसिक दशा में एक बड़ा बदलाव होगा। तभी यह बदलाव आगे चलकर सभी के लिए एक मॉडल बनेगा।


एक लाख से अधिक गांवों तक मिशन को पहुंचाना है लक्ष्य

मिशन के तहत 25 सूत्रीय बिंदुओं पर काम हो रहा है जिसमें साफ सफाई के लिए उत्साहित करना, शिक्षा दर में वृद्धि करना, योग को बढ़ावा देना, आय बढ़ाने के साधन सुझाना, सोलर गांव बनाना, तेज इंटरनेट से सभी को जोड़ना, आत्मनिर्भर गांव तैयार करना, किसान उत्पादक संगठन (एफपीओ) बनाना, विदेशों में काम कर रहे ग्रामीणों को सहायता देना, कुपोषण रोकना और वृक्षारोपण बढ़ाने जैसे अलग अलग विषय शामिल हैं। फिलहाल उत्तर प्रदेश के एक लाख से अधिक गांवों तक इस मिशन को पहुंचाने के लक्ष्य पर काम चल रहा है।

Updated : 2021-03-21T17:32:02+05:30
Tags:    

Swadesh Lucknow

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top