Top
Home > राज्य > रेल मंत्री ने नैनी-दून जनशताब्दी एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

रेल मंत्री ने नैनी-दून जनशताब्दी एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी

रेल मंत्री ने नैनी-दून जनशताब्दी एक्सप्रेस को दिखाई हरी झंडी
X

देहरादून। केन्द्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने नई दिल्ली से काठगोदाम-देहरादून के बीच चलने वाली नैनी-दून जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन को शनिवार को काठगोदाम से हरी झंडी दिखाकर शुभारंभ किया। काठगोदाम स्टेशन से सांसद भगत सिंह कोश्यारी, राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी ने ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर गाड़ी में सफर भी किया। जबकि, मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत को शुभारंभ कार्यक्रम में पहुंचना था, लेकिन मौसम खराब होने के कारण वे नहीं पहुंच पाए।

नैनी-दून जनशताब्दी रेलगाड़ी का शुभारंभ शनिवार सुबह 11 बजे होना था, लेकिन इसे 11:30 बजे काठगोदाम स्टेशन से चलाया जा सका। आज ट्रेन के सभी टिकट बिक गए। बारिश के चलते ट्रेन निर्धारित समय से देरी से रवाना हुई। रेल मंत्री ने नई दिल्ली से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये काठगोदाम पर उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए नैनी-दून जनशताब्दी एक्सप्रेस को पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित किया, हालांकि अभी ट्रेन के नाम में कोई बदलाव नहीं किया गया। उन्होंने कहा कि यह ट्रेन बड़ी उपलब्धि है। इससे कुमाऊं के लोगों को बड़ा फायदा मिलेगा। बताया कि यह ट्रेन अभी सप्ताह में पांच दिन चलेगी, उसके बाद यह प्रतिदिन चलने लगेगी।

उन्होंने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के चार धाम को रेलवे से जोड़ने के सपने पर काम चल रहा है। उत्तराखंड में चार नई ट्रेनें शुरू की गई हैं। उत्तराखंड में रेलवे प्रतिवर्ष 577 करोड़ रुपये खर्च कर रहा है। चार धाम रेल लाइन से जोड़ने के लिए सर्वे हो रहा है। यह ऐतिहासिक कार्य होगा। इसके अलावा उत्तराखंड की सभी ट्रेनों को इलेक्ट्रिक से जोड़ने के लिए काम किया जा रहा है। इससे उत्तराखंड में पर्यावरण सुरक्षित रहेगा। डीजल से चलने वाली गाड़ियां खत्म हो जाएंगी।

रेल मंत्री ने कहा कि रेलवे आगे भी इसी तरह नई ट्रेनें चलाता रहेगा। अभी उत्तराखंड में केवल सात स्टेशनों में वाई-फाई की सुविधा है। आने वाले समय में सभी स्टेशनों को वाईफाई से जोड़ दिया जाएगा। वहीं इस मौके पर पूर्व सीएम सांसद भगत सिंह कोश्यारी ने कहा कि इस ट्रेन को कर्ण प्रयाग और बागेश्वर तक पहुंचाया जाएगा। इससे पर्यटन को लाभ मिलेगा। विकास की गति तेजी से बढ़ेगी। हमें मोदी के हाथ को और शक्तिशाली करना होगा। जबकि राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी ने कहा कि नैनी-दून जनशताब्दी एक्सप्रेस के चलने से गढ़वाल और कुमाऊं दोनों मंडलों के लोगों को यात्रा में लाभ मिलेगा। इस ट्रेन से अब एक ही दिन में देहरादून से हल्द्वानी का सफर करने में राज्यवासियों को लाभ मिलेगा।

कार्यक्रम के मौके पर सांसद भगत सिंह कोश्यारी, राज्यसभा सदस्य अनिल बलूनी, पूर्व सांसद बलराज पासी, पूर्व केंद्रीय मंत्री बची सिंह रावत, विधायक कालढूंगी बंशीधर भगत, विधायक नैनीताल संजीव आर्य, पूर्व सांसद बलराज पासी, विधायक पुष्कर धामी, निवर्तमान मेयर डॉ.जोगेंद्र पाल सिंह रौतेला, भाजपा जिलाध्यक्ष प्रदीप बिष्ट, मुख्यमंत्री के सूचना सलाहकार विजय बिष्ट सहित अन्य गणमान्य लोग मौजूद थे। इस दौरान एडीआरएम बीपी गुप्ता, सीनियर डीएनई अरुण कुमार, सीनियर डीएसटी रितेश गुप्ता, कमांडेंट आरएस मीणा, एसपी सिटी अमित श्रीवास्तव, एसडीएम एपी वाजपेयी, सिटी मजिस्ट्रेट पंकज उपाध्याय, स्टेशन अधीक्षक चयन रॉय भी उपस्थित रहे।

ट्रेन में 12 बोगी जोड़ी गई है:

काठगोदाम रेलवे स्टेशन के टिकट काउंटर से नैनी-दून जनशताब्दी एक्सप्रेस ट्रेन का सबसे पहला टिकट नैनीताल जिले के धारी ब्लाक निवासी नवीन मल ने बुक कराया। उन्हें एसी कुर्सीयान में सी-वन 49 नंबर की सीट मिली। ट्रेन में 12 डिब्बे हैं, जिसमें से दो एसएलआर, दो वातानुकूलित, पांच साधारण कुर्सीयान व तीन साधारण श्रेणीयान के कोच हैं। ट्रेन में 555 रुपये में एसी में दून पहुंच जाएंगे। यानी बस के मुकाबले आधा ही किराया लगेगा। ट्रेन का देहरादून तक का एसी चेयर कार का किराया 555 रुपये, नॉन एसी चेयर कार का 165 रुपये,साधारण श्रेणीयान- 115 रुपये।

Updated : 2018-08-25T21:23:42+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top