Home > राज्य > अन्य > केरल में मिला कोरोना वायरस का तीसरा मरीज, वुहान से लौटा था शख्स

केरल में मिला कोरोना वायरस का तीसरा मरीज, वुहान से लौटा था शख्स

केरल में मिला कोरोना वायरस का तीसरा मरीज, वुहान से लौटा था शख्स
X

नई दिल्ली। चीन में कहर मचा रहे कोरोना वायरस ने हाल ही में केरल में पहले मामले के साथ भारत में दस्तक दी थी लेकिन अब राज्य में इसके तीसरे मामले की पुष्टि हुई है। केरल की स्वास्थ्य मंत्री केके शैलजा ने कहा कि कसारगोड़ के कंजंगढ़ जिला अस्पताल में मरीज का इलाज चल रहा है और हालत स्थिर है। पीड़ित शख्स हाल ही में चीन के वुहान से लौटा है। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है। बता दें कि दो साल पहले फैले निपाह वायरस की तरह हम इस वायरस से भी निपट लेंगे। 2018 में निपाह से राज्य में 17 लोगों की जान गई थी।

चीन के स्थानीय स्वास्थ्य आयोग ने सोमवार को जानकारी दी कि हुबेई प्रांत में कोरोनावायरस के चलते रविवार को 56 और लोगों की मौतों हुई है। ऐसे में अब मरने वालों का आंकड़ा 350 हो गया है। चीन के वुहान से फैल रहे कोरोना वायरस के चलते पूरी दुनिया में हड़कंप मचा हुआ है। इसके चलते अब तक 350 लोगों की जान जा चुकी है जबकि 14 हजार से ज्यादा लोग इन्फैक्टेड हैं। भारत ने कोरोना वायरस से प्रभावित वुहान शहर से रविवार को 323 भारतीयों और मालदीव के सात नागरिकों को लेकर एयर इंडिया का दूसरा विमान दिल्ली पहुंच गया है। इसके साथ ही अब तक वहां से 654 लोगों को भारत लाया जा चुका है।

अधिकारियों ने बताया कि इन्हें अलग करके रखा जाएगा और इनकी जांच की जाएगी कि इनमें कोरोना वायरस के लक्षण हैं या नहीं। 25 अन्य लोग अपनी सहमति से वहां रूक गए। वहीं अब भी हुबेई प्रांत में 100 भारतीय हो सकते हैं।

गौरतलब है कि इस वायरस का दिसंबर की शुरुआत में पता चला था और इसके हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान स्थित उस बाजार से फैलने की आशंका है जहां मांस के लिए जंगली जानवरों की बिक्री होती है। चीन के वेंगझोउ शहर ने वुहान शहर में कोरोना वायरस के कहर को देखते हुए अपने निवासियों के आवागमन पर रविवार को प्रतिबंध लगा दिए और सड़कें बंद कर दीं।

अभी तक 2019 novel कोरोना वायरस के फैलने के कारण का पता नहीं लगा है। यह वायरस का बड़ा ग्रुप है, जिसमें कुछ मरीजों इससे बीमार हो रहे हैं वहीं कुछ जानवरों में भी फैल रहे हैं। लेकिन कहा जा रहा है कि चीन के हुवेई प्रांत के वुहान शहर में इसके फैलने का बड़ा कारण यह था कि उन लोगों का कही न कहीं सी-फूड और जानवरों के बाजार से संबंध था। इसलिए यह कहा जा रहा है कि यह शायद जानवरों से आया है।

Updated : 6 Feb 2020 7:53 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top