Home > राज्य > अन्य > एलएएसी को भारत-तिब्बत सीमा बोलकर चीन को चिढ़ाया : सीएम पेमा खांडू

एलएएसी को भारत-तिब्बत सीमा बोलकर चीन को चिढ़ाया : सीएम पेमा खांडू

एलएएसी को भारत-तिब्बत सीमा बोलकर चीन को चिढ़ाया : सीएम पेमा खांडू
X

नई दिल्ली। पूर्वी लद्दाख में भारत चीन सैनिकों के बीच हुए हिंसक झड़प के बीच अरुणाचल प्रदेश के सीएम पेमा खांडू ने एलएएसी को भारत-तिब्बत सीमा बोलकर चीन को चिढ़ा दिया है। असल में भारत की सीमा तिब्बत के साथ ही लगती है, जिस पर चीन ने जबरन कब्जा कर लिया था। अरुणाचल पर भी अपना दावा जताने वाले चीन को जाहिर है इस सच्चाई से चुभन होगी।

राज्य में एक सेना के कार्यक्रम की तस्वीर पोस्ट करते हुए खांडू ने ट्वीट किया, ''भारतीय सेना की वीरता हम आजादी के बाद से देखते रहे हैं। भारत-तिब्बत सीमा पर स्थित बुमला पोस्ट पर आज वीर जवानों से मुलाकात का मौका मिला। उनका जोश सर्वोच्च स्तर पर है। जब सीमा की बात आती है तो हम सुरक्षित हाथों में हैं।"

खांडू का यह बयान इसलिए महत्वपूर्ण है कि चीन का तिब्बत पर अवैध कब्जा है। 1951 से ही 2.5 लाख स्क्वायर किलोमीटर क्षेत्र पर चीन का कब्जा है और तिब्बत की सरकार भारत में निर्वासित है। खांडू ने चीन को एक बार फिर यह सच्चाई याद दिला दी।

चीन भारत के अभिन्न हिस्से अरुणाचल प्रदेश पर भी अपना दावा करता है, जिसका क्षेत्रफल 84 हजार स्क्वायर किलोमीटर है और आबादी करीब 25 लाख है। आजादी से पहले भारत की सीमा अंग्रेजों ने निर्धारित की थी। लेकिन चीन ने जम्मू-कश्मीर के अक्साई चिन को हथिया लिया और अरुणाचल प्रदेश पर भी दावा जताता है।

हालांकि, पिछले कुछ सालों में केंद्र सरकार तिब्बती समुदाय से खुद को कुछ अलग रखती दिख रही थी। 2018 में सरकार ने 2018 में तिब्बत निर्वासन के 60 साल पूरे होने के मौके पर आयोजित कार्यक्रम में अपने अधिकारियों और नेताओं को शामिल होने से रोक दिया था।

यह फैसला पीएम मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच हुई बैठक से ठीक पहले हुआ था और इसके बाद निर्वासित तिब्बत सरकार ने दिल्ली में अपना कार्यक्रम रद्द कर दिया था।

Updated : 25 Jun 2020 10:15 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top