Top
Home > राज्य > जेट एयरवेज के 5वें बेड़े में बोइंग 737 मैक्स हुआ शामिल

जेट एयरवेज के 5वें बेड़े में बोइंग 737 मैक्स हुआ शामिल

जेट एयरवेज के 5वें बेड़े में बोइंग 737 मैक्स हुआ शामिल
X

मुंबई/स्वदेश वेब डेस्क। भारत की प्रीमियम फुल-सर्विस अंतरराष्ट्रीय एयरलाइन जेट एयरवेज की ओर से पांचवें बेड़े में बोइंग 737 मैक्स विमान शामिल किया गया है। यह एयरलाइन के बेड़े के आधुनिकीकरण योजना का ही एक हिस्सा है। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेहतर उड़ान सेवा उपलब्ध कराने के लिए बोइंग के नए विमानों को शामिल किया गया है।

जेट एयरवेज की ओर से बताया गया कि 28 जून, 2018 को एयरलाइन के बेड़े में पहला 737 मैक्स (वीटी-जेएक्सए) को शामिल किया गया था। अब तक चार बोइंग 737 मैक्स जेट के बेड़े में शामिल हो चुके हैं। एयरलाइन के बेड़े में शामिल होनेवाला पांचवां 737 मैक्स (वीटी-जेएक्सई) नवीनतम 11 मैक्स विमानों की श्रंखला में से एक है। इसके अलावा जेट एयरवेज 220 मैक्स सीरीज के विमान भी जल्द ही अपने बेड़े में शामिल करने जा रहा है। जेट एयरवेज भारतीय उड़ान सेवाओं को उन्नत बनाने के साथ ही सिंगल-ऑयल ईंधन-कुशल विमानों को संचालित करने वाला पहला और एकमात्र भारतीय वाहक बना हुआ है। सीएफएम लीप-1 बी इंजन से लैस 737 मैक्स को शामिल किए जाने पर 15 प्रतिशत तक की ईंधन बचत करने में मदद मिलेगी। इसके साथ ही यह कम कार्बन उत्सर्जन के साथ तुलनात्मक रूप से कम शोर फुटप्रिंट (लगभग 40 प्रतिशत कम) देता है। 737 मैक्स को जेट एयरवेज में शामिल किए जाने से रखरखाव की लागत में भी कमी आएगी।

जेट एयरवेज के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विनय दुबे ने कहा कि 737 मैक्स को शामिल करना कंपनी की रणनीति का एक अहम हिस्सा है। इससे परिचालन विश्वसनीयता के साथ ही यात्रियों को उड़ान सेवा का बेहतर अनुभव मिल सकेगा। इसमें कस्टमाइजेबल और आकर्षक स्काई इंटीरियर है। इसके अलावा आधुनिक नक्काशी वाली साइडवॉल्स, एंटी-ग्लेयर एलईडी लाइटिंग समेत कई अन्य आकर्षक सुधार किए गए हैं। ओवरहेड बिन्स कैबिन बैगेज और सुविधाजनक स्टोरेज उपलब्ध कराए गए हैं। 737 एनजी सीरीज की तरह, 737 मैक्स दो तरह के टू-क्लास कॉन्फिगरेशन के साथ उपलब्ध हैं। इनमें से एक में 12 प्रीमियर और 162 इकोनॉमी सीटें शामिल हैं, जबकि दूसरे में 12 प्रीमियर और 156 इकोनोमी क्लास सीटें हैं। यात्रियों को इन-बिल्ट यूएसबी पोर्ट, लैपटॉप चार्जर, पोर्टेबल इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस होल्डर्स की सुविधा उड़ान के दौरान उपलब्ध होती हैं। ऑल-न्यू मैक्स को फिलहाल औरंगाबाद, बेंगलुरू, कोयंबटूर, दिल्ली, हैदराबाद, कोच्चि, कोलकाता, मैंगलोर, मुंबई, पटना, गोवा के साथ ही ढाका, कोलंबो और दुबई सहित अन्य घरेलू और अंतरराष्ट्रीय मार्ग पर चलाया जा रहा है।

Updated : 2018-10-08T16:44:42+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top