Home > राज्य > सुकमा में हुई मुठभेड़ में 15 नक्सली ढेर, हथियार एवं गोला बारूद बरामद

सुकमा में हुई मुठभेड़ में 15 नक्सली ढेर, हथियार एवं गोला बारूद बरामद

सुकमा में हुई मुठभेड़ में 15 नक्सली ढेर, हथियार एवं गोला बारूद बरामद
X

जगदलपुर। छत्तीसगढ़ के सुकमा जिले में सोमवार की सुबह नक्सलियों से हुई मुठभेड़ में पुलिस ने 15 वर्दीधारी नक्सलियों को मार गिराया, जिनके शव बरामद कर लिए गए हैं। मौके से 16 बंदूकें एवं भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्रियां जब्त की गयी हैं। घटनास्थल से भागते हुए एक महिला समेत एक एरिया कमांडर देवा को गिरफ्तार किया गया है। महिला नक्सली पैर में गोली लगने से घायल है। संभवत: बस्तर पुलिस के लिए यह पहली सफलता है, जब एक साथ 15 नक्सलियों को मारा गया है।

बस्तर आईजी विवेकानंद सिन्हा एवं डीआईजी रतनलाल डांगी ने बताया कि कोंटा थाना क्षेत्र में ग्राम बंडा के निकट नक्सलियों के ठिकाना बनाने की सूचना मिली थी। इस पर पुलिस की संयुक्त टीम रवाना की गयी, जिसने योजनाबद्ध तरीके से इलाके की घेराबंदी शुरू कर दी। पुलिस की मौजूदगी भांपकर नक्सलियों ने गोलीबारी प्रारंभ कर दी। जवाबी कार्रवाई में पुलिस बल ने भी फौरन मोर्चा संभालते हुए फायरिंग की। पुलिस की तगड़ी घेराबंदी के आगे नक्सलियों की एक न चली और लगभग दो घंटे तक चली मुठभेड़ में अंतत: 15 नक्सली मारे गए। मुठभेड़ में एक महिला नक्सली घायल हुई, जिसे गिरफ्तार कर लिया गया है। साथ ही मौके से भागते हुए एक अन्य नक्सली देवा बंडा को दबोचा गया है जो एरिया कमांडर है।

उन्होंने बताया कि मुठभेड़ स्थल पर मौजूद परिस्थितिजन्य साक्ष्य, खून के धब्बे एवं घसीटे जाने के निशान से यह साबित होता है कि कम से कम 18-20 नक्सली मारे गए हैं और कई लहुलूहान हुए हैं, बाकी साथियों के शव नक्सली अपने साथ ले जाने में कामयाब हो गए। उन्होंने बताया कि मारे गए नक्सलियों की शिनाख्त की जा रही है। घटनास्थल से 12 भरमार बंदूक, एक 315, एक 12 बोर, एक पिस्टल, एक कट्टा, बैनर, पोस्टर, दवाईयां, गोला-बारूद, डेटोनेटर, बिजली के तार, बैटरी, पिट्ठू, दैनिक उपयोग की सामग्रियां तथा नक्सली साहित्य का जखीरा बरामद किया गया है।

Updated : 6 Aug 2018 3:12 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top