Home > खेल > खेलो इंडिया पैरा गेम्स का पहला चैंपियन बना हरियाणा, अनुराग ठाकुर ने कहा- केआईपीजी मानवीय जुनून और भावना का उत्सव

खेलो इंडिया पैरा गेम्स का पहला चैंपियन बना हरियाणा, अनुराग ठाकुर ने कहा- केआईपीजी मानवीय जुनून और भावना का उत्सव

हरियाणा ने कुल 105 पदक जीते, जबकि उत्तर प्रदेश दूसरे और तमिलनाडु तीसरे स्थान पर रहा

खेलो इंडिया पैरा गेम्स का पहला चैंपियन बना हरियाणा, अनुराग ठाकुर ने कहा- केआईपीजी मानवीय जुनून और भावना का उत्सव
X

नई दिल्ली । मानवीय भावना और समावेशिता के एक सप्ताह तक चले जश्न के बाद पहले खेलो इंडिया पैरा गेम्स का रविवार शाम समापन हो गया। जिन खेलों में 173 स्वर्ण पदक थे, उनमें हरियाणा ने 40 स्वर्ण, 39 रजत और 26 कांस्य पदक सहित कुल 105 पदकों के साथ शीर्ष सम्मान हासिल किया। वहीं, 25 स्वर्ण, 23 रजत और 14 कांस्य सहित कुल 62 पदकों के साथ उत्तर प्रदेश दूसरे स्थान पर रहा।

तमिलनाडु 20 स्वर्ण, 8 रजत और 14 कांस्य पदक के साथ तीसरे स्थान पर रहा। बिना हाथ वाली तीरंदाज शीतल देवी, डिस्कस थ्रोअर योगेश कथुनिया, टेबल टेनिस स्टार भावना पटेल, पारुल परमार, निशाद कुमार जैसे कई नामी एथलीटों के अलावा, उभरते सितारों ने भी कुछ दिल छू लेने वाले प्रदर्शन किए, जिन्होंने पोडियम पर पहुंचने के लिए शारीरिक सीमाओं को पार किया।

प्रतियोगिता में भाग लेने वाले एथलीटों की सराहना करते हुए, युवा मामले और खेल तथा सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर ने कहा, " इन स्पॉटलाइट्स के तहत, हम न केवल पदकों का सम्मान करते हैं, बल्कि लचीली आत्माओं और अनकही कहानियों का भी सम्मान करते हैं जिन्होंने हमें प्रभावित किया है। खेलो इंडिया पैरा गेम्स 2023 हमारे खेल इतिहास में एक ऐतिहासिक अध्याय है, जहां मात्र भागीदारी जीत को ग्रहण लगाती है। इन बीते दिनों में अटूट मानवीय उत्साह, नए मील के पत्थर स्थापित करने, प्रतिभाओं के उभरने, रिकॉर्ड गिरने और पूर्वाग्रहों के टूटने के क्षण अंकित हैं। यह नया भारत है, जिसकी कल्पना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने की है।''

तमिलनाडु के राजेश टी, हरियाणा के संदीप डांगी, महाराष्ट्र की तूलिका जाधाओ, असम की अश्मिता ये सभी नाम उनके अविश्वसनीय धैर्य और दृढ़ संकल्प के लिए जाने जाते हैं। खेलों में हरियाणा के प्रणव सूरमा द्वारा एशियाई रिकॉर्ड में सुधार भी देखा गया, जिन्होंने क्लब थ्रो स्पर्धा में 33.54 मीटर के प्रयास के साथ अपने एशियाई पैरा खेलों के स्वर्ण पदक विजेता प्रदर्शन में 30.01 का सुधार किया। उन्होंने धरमबीर के 31.09 मीटर के एशियाई रिकॉर्ड में सुधार किया।

मैरी कॉम, हरभजन सिंह, अंजू बॉबी जॉर्ज, अंजुम मौदगिल, मनु भाकर, वीरेन रसकिन्हा, अजय जडेजा जैसे खेल सुपरस्टारों ने पैरा एथलीटों के प्रयासों का सम्मान करने के लिए विजय समारोह में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई और युवा मामले और खेल मंत्रालय के अपने प्रमुख खेलो इंडिया कार्यक्रमों में पैरा गेम्स शुरू करने के लिए भारत सरकार की सराहना भी की।

प्रतियोगिता के अंतिम दिन केरल ने सीपी फुटबॉल में तमिलनाडु के खिलाफ 7-0 से शानदार जीत हासिल की, जिसमें वाई जया सूर्या ने 3 गोल किए, जबकि ए ग्रोथ ने 4 गोल किए। टेबल टेनिस में, पुरुषों की क्लास-4 श्रेणी में, हरियाणा के सुमित सहगल ने फाइनल में गुजरात के रमेश चौधरी को 3-0 (11-8, 11-7, 11-8) से हराकर स्वर्ण पदक जीता।

32 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 1450 से अधिक पैरा एथलीटों ने प्रतिष्ठित खेलो इंडिया पैरा गेम्स में भाग लिया, जिसमें सात विषयों में कार्यक्रम हुए।

Updated : 18 Dec 2023 5:04 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Bhopal Desk

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Top