Home > खेल > क्रिकेट > भारत दौरे से पहले वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज ने लिया संयास, नाम है कई शानदार रिकार्ड

भारत दौरे से पहले वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज ने लिया संयास, नाम है कई शानदार रिकार्ड

भारत दौरे से पहले वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज ने लिया संयास, नाम है कई शानदार रिकार्ड
X

सेंटजोन्स। भारत के वेस्टइंडीज दौरे से पहले सलामी बल्लेबाज लेंडल सिमंस ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।अक्टूबर 2021 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने वाले विंडीज क्रिकेटर ने ट्विटर पर संन्यास की घोषणा करते हुए एक बयान जारी किया।

सीमन्स ने अपने बयान में कहा, "जब मैंने पहली बार वेस्टइंडीज क्रिकेट के मैरून कलर्स को 7 दिसंबर, 2006 को वनडे में डेब्यू पर पहना था, तो मुझे नहीं पता था कि मेरा अंतरराष्ट्रीय करियर 16 साल तक चलेगा, लेकिन खेल के प्रति मेरे जुनून और प्यार ने मुझे हर दिन प्रेरित किया। मैं अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के इस अध्याय को समाप्त कर रहा हूं, जिसमें मैंने 144 मैच खेले हैं और सभी प्रारूपों में 3,763 रन बनाए हैं। मैं वेस्ट इंडीज क्रिकेट टीम को अवसरों के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं, और मैं डब्ल्यूआई खिलाड़ियों की नई फसल को शुभकामनाएं देता हूं।"

उन्होंने आगे कहा, "मेरे परिवार और दोस्त मेरे सच्चे प्रेरक हैं क्योंकि उन्होंने मुझे इतने लंबे समय तक प्रेरित किया। अब, मेरे पास समय है कि मैं उन्हें खुश कर सकूं। मुझे वास्तव में उम्मीद है कि मैंने उनका अच्छी तरह से प्रतिनिधित्व किया। कई बार जब हालात मेरे खिलाफ थे,आप मेरे साथ खड़े थे। बेशक, उतार-चढ़ाव के बावजूद फैन्स, जब भी हम व्यक्तिगत रूप से मिलते हैं, सोशल मीडिया पर स्टैंड या संदेशों में हमेशा प्यार देते हैं ..., आप सभी ने मुझे इतने लंबे समय तक बल्लेबाजी करने के लिए जिस ऊर्जा की जरूरत थी, वह दिया।"

सीमन्स ने युवाओं को बड़े सपने देखने में शर्म नहीं करने की सलाह देते हुए कहा कि कई बाधाओं को पार करने के लिए बहुत दृढ़ संकल्प, ध्यान और एक मजबूत दिमाग की आवश्यकता होती है और अंत में उसके ही सपने सच होते हैं, जिनमें ये सभी बातें होती हैं।

उन्होंने आगे कहा, "क्रिकेट ने मुझे दुनिया की यात्रा करने, अच्छे लोगों से मिलने और अनगिनत और सार्थक यादों को छोड़कर विभिन्न संस्कृतियों का अनुभव करने की अनुमति दी। मैंने खेल को कभी धोखा नहीं दिया; मैंने इसे 100 प्रतिशत कड़ी मेहनत दी और यही कारण है कि मैं लगभग 16 वर्ष अंतरराष्ट्रीय स्तर पर खेलने में सक्षम था। मैं अभी भी व्यापक प्रशिक्षण करता हूं और खुद को अपेक्षाकृत फिट रखता हूं, इसलिए मेरा ध्यान तब तक फ्रेंचाइजी क्रिकेट खेलने पर होगा, जब तक मेरा शरीर इसकी अनुमति देता है। उम्मीद है कि मैं अपने क्षेत्र और दुनिया भर के लोगों का कुछ और मनोरंजन करना जारी रख सकता हूं।"

वर्ल्ड कप टीम का हिस्सा -

सिमंस 2012 और 2016 में आईसीसी विश्व टी20 खिताब जीतने वाली वेस्टइंडीज टीम का हिस्सा थे। 2016 के सेमीफाइनल में उन्होंने भारत के खिलाफ नाबाद 82 रनों की पारी खेली थी, जो उनके करियर की यादगार पारियों में से एक थी। वेस्टइंडीज के लिए आठ टेस्ट में उन्होंने 17.37 की औसत से 278 रन बनाए। प्रारूप में उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ स्कोर 49 रन है।

एकदिवसीय मैचों में, उन्होंने 68 मैचों में वेस्टइंडीज का प्रतिनिधित्व किया है, जिसमें 31.58 की औसत से 1,958 रन बनाए हैं। 122 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ उनके बल्ले से दो शतक और 16 अर्धशतक निकले हैं। उन्होंने टी20 अंतरराष्ट्रीय में विंडीज के लिए 68 मैच खेले हैं, जिसमें 26.78 की औसत से 1,527 रन बनाए हैं। उन्होंने नाबाद 91 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ इस प्रारूप में नौ अर्धशतक बनाए हैं।

Updated : 19 July 2022 1:54 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top