Top
Home > खेल > क्रिकेट > विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार क्यों हैं विराट, पढ़िए पूरी खबर

विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार क्यों हैं विराट, पढ़िए पूरी खबर

विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार क्यों हैं विराट, पढ़िए पूरी खबर

बर्मिघम। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर साबित किया है कि वो इस समय विश्व के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार क्यों हैं। रनों के भूखे कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ यहां खेले जा रहे पहले टेस्ट मैच के दूसरे दिन गुरुवार को विकेटों की पतझड़ के बीच एक छोर संभाले रखा और अपनी टीम को 274 रनों के स्कोर तक पहुंचाया। यह स्कोर हालांकि इंग्लैंड की पहली पारी के स्कोर 287 रनों से 13 रन कम रहा। इंग्लैंड ने पहली पारी के लिहाज से 13 रनों की बढ़त ले ली थी। दिन का अंत होने तक उसने अपनी दूसरी पारी में एक विकेट खोकर नौ रन बना लिए हैं और अपनी बढ़त को 22 रनों तक पहुंचा दिया।

स्टम्प्स तक सलामी बल्लेबाज केटन जेनिंग्स पांच रन बनाकर खेल रहे हैं। रविचंद्रन अश्विन ने चौथे ओवर की चौथी गेंद पर एलिस्टर कुक (0) को बेहतरीन गेंद पर बोल्ड कर इंग्लैंड को पहला झटका दिया और इसी के साथ दिन का खेल समाप्ति की घोषणा कर दी गई। एजबेस्टन क्रिकेट ग्राउंड पर खेले जा रहे इस मैच में हालांकि कोहली को तीन जीवनदान मिले जिसका भारतीय कप्तान ने बखूबी फायदा उठाया और इंग्लैंड की सरजमीं पर अपना पहला टेस्ट शतक जमाया।

-इंग्लैंड में अपनी इस शतकीय पारी के साथ विराट कोहली ने बतौर कप्तान मुहम्मद अजहरुद्दीन, सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर जैसे पूर्व कप्तानों की बराबरी कर ली है। इन सभी ने इंग्लैंड में बतौर कप्तान सैंचुरी मारी हैं और अब कोहली भी इस खास लीग में जुड़ गए हैं।

-कोहली का टेस्ट करियर में ये 22वां शतक है। कोहली ने 22 शतकों तक पहुंचने के लिए 113 पारियां खेलीं और इसी के साथ उन्होंने भारत के सबसे बड़े बल्लेबाज सचिन को पछाड़ दिया। सचिन इस मुकाम तक 114 पारियों में पहुंचे थे।

-कोहली ने बर्मिंघम में जारी पहले टेस्ट की पहली ही पारी में शतक मारा। इसी के साथ वो पहली ही पारी में 100 रन से ज्यादा मारने वाले भारत के दूसरे कप्तान बन गए हैं। इससे पहले मुहम्मद अहरुद्दीन ने 1990 में 121 रनों की पहली पारी खेली थी।

-बतौर virat-kohli-made-first-ton-in-england-at-birmingham-and-reach-many-records-of-test-cricketहै और इसी के साथ उन्होंने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया के महान खिलाड़ियों, स्टीव वॉ और एलन बॉर्डर की बराबरी कर ली है। कोहली से आगे पॉटिंग हैं जिन्होंने कप्तान रहते 19 शतक मारे हैं, वहीं उससे ऊपर ग्रीम स्मिथ हैं जनके नाम 25 शतक हैं।

Updated : 2018-08-03T15:45:57+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top