Top
Home > खेल > क्रिकेट > विराट ने पूरा किया अर्धशतकों का शतक

विराट ने पूरा किया अर्धशतकों का 'शतक'

विराट ने पूरा किया अर्धशतकों का शतक

नई दिल्ली। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की कप्तानी पारी के दम पर भारत ने टी20 सीरीज के तीसरे और निर्णायक मैच में वेस्टइंडीज टीम को 67 रन से रौंदते हुए सीरीज अपने नाम की। भारत की तरफ से लोकेश राहुल (91), रोहित शर्मा (71) और कप्तान विराट कोहली (नाबाद 70) ने बेहतरीन पारियां खेलीं। भारत ने निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 240 रन स्कोरबोर्ड पर टांग विंडीज की हालत खस्ता कर दी। इन तीनों बल्लेबाजों ने मिलकर 240 में से 232 रन जोड़े। यह भारत का टी-20 में तीसरा सबसे बड़ा स्कोर भी है।

वेस्टइंडीज के सामने यह टारगेट पहाड़ साबित हुआ और पूरी टीम 20 ओवरों में आठ विकेट खोकर 173 रन ही बना सकी। इस मैच में मात्र 21 गेंदों में फिफ्टी जड़ विराट ने अपने करियर की सबसे तेज फिफ्टी जड़ी। इसके साथ ही उन्होंने एक खास रिकॉर्ड अपने नाम किया। विराट ने इस मैच में फिफ्टी जड़ अपने इंटरनेशनल करियर की 100वीं फिफ्टी जड़ी। वे ऐसा करने वाले भारत के पांचवें क्रिकेटर हैं। विराट से पहले सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़, एमएस धौनी और सौरव गांगुली ने ये कीर्तिमान स्थापित किया हुआ है। हालांकि, टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने वाले दुनिया के पहले खिलाड़ी हैं।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली ने सबसे अधिक अर्धशतक वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में जड़े हैं। विराट कोहली के नाम वनडे क्रिकेट में 54 अर्धशतक जमाने का रिकॉर्ड है, जबकि टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में विराट कोहली अब तक 24 अर्धशतक जड़ चुके हैं। इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में विराट कोहली के बल्ले से अब तक 22 अर्धशतक निकले हैं। इस तरह 31 वर्षीय विराट कोहली ने अब तक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 100 अर्धशतक जड़ दिए हैं।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा अर्धशतक लगाने के मामले में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का वर्ल्ड रिकॉर्ड हैं। सचिन तेंदुलकर ने 664 मैचों में 164 अर्धशतक लगाए हैं। इसके अलावा उन्होंने 100 शतक भी अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जड़े हैं। सबसे ज्यादा अर्धशतक ठोकने के मामले में श्रीलंकाई टीम के पूर्व कप्तान कुमार संगकारा का नाम दूसरे नंबर पर है, जिन्होंने 153 अर्धशतक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में जड़े हैं।

Updated : 12 Dec 2019 5:52 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top