Top
Home > खेल > क्रिकेट > Under-19 World Cup : पाक को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत

Under-19 World Cup : पाक को हराकर फाइनल में पहुंचा भारत

दिल्ली। आईसीसी अंडर-19 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल मैच दक्षिण अफ्रीका के पॉचेफस्ट्रूम के सेनवेस पार्क में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया। भारत ने अंडर-19 विश्व कप के सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 10 विकेट से करारी शिकस्त देकर लगातार तीसरी बार फाइनल में जगह पक्की की। भारत की तरफ से यशस्वी जायसवाल ने नाबाद 105 रन और दिव्यांश सक्सेना ने नाबाद 59 रनों की पारी खेली। यशस्वी ने 113 गेंदों में 8 चौके और 4 छक्कों की मदद से शतक जड़ा। दिव्यांश ने 99 गेंदों में 6 चौकों के साथ अर्धशतकीय पारी खेली। इससे पहले पाकिस्तान ने टॉस जीता और पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया, हालांकि टीम 43.1 ओवर में महज 172 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारतीय गेंदबाजों ने जबर्दस्त प्रदर्शन किया। सुशांत मिश्रा ने सबसे ज्यादा तीन विकेट झटके। वहीं कार्तिक त्यागी, रवि बिश्नोई ने दो-दो विकेट लिए। यशस्वी जयसवाल और अथर्व अंकोलेकर के खाते में एक-एक विकेट आए। पाकिस्तान की ओर से कप्तान रोहैल नजीर ने 62 जबकि हैदर अली ने 56 रनों की पारी खेली। इन दोनों के अलावा और कोई बल्लेबाज क्रीज पर ज्यादा देर टिक नहीं सका।

भारतीय गेंदबाजों ने पहले पाकिस्तान को 172 रनों पर समेट दिया। इसके बाद यशस्वी जायसवाल और दिव्यांश सक्सेना की नाबाद साझेदारी ने भारतीय टीम को आसानी से जीत दिला दी। भारत ने सिर्फ ओवर में ही जीत हासिल कर ली। साउथ अफ्रीका के सेनवेस पार्क मैदान पर हुए इस मुकाबले में भारतीय टीम अपनी प्रतिद्वंद्वी के खिलाफ हर मोर्चे पर आगे रही

पाकिस्तानी गेंदबाजों ने शुरुआत में सही लाइन और लेंथ पर बोलिंग की और बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाजों की जोड़ी को खुलकर नहीं खेलने दिया। हालांकि भारतीय जोड़ी मुश्किल में नजर नहीं आए लेकिन रन ज्यादा नहीं बने। भारतीय जोड़ी शॉट अच्छे लगा रही थी लेकिन गैप नहीं मिल पा रहे थे। शुरुआती 10 ओवर में भारत का स्कोर 38 रन था। अब चूंकि भारतीय टीम पर रनगति को कोई दबाव नहीं था और इसने भारतीय जोड़ी को सेट होने का टाइम दिया।

यशस्वी जायसवाल की शानदार फॉर्म जारी रही और उन्होंने टूर्नमेंट में एक और फिफ्टी लगाई। उन्होंने शानदार हाफ सेंचुरी लगाई। इसके साथ ही दिव्यांश सक्सेना ने हाफ सेंचुरी जड़ी। इस जोड़ी ने पाकिस्तानी गेंदबाजों को कोई मौका नहीं दिया और अंत में भारतीय टीम को आसानी से लक्ष्य तक पहुंचा दिया।

अंडर-19 विश्व कप के पहले सेमीफाइनल में पाकिस्तान को 172 रनों पर ही ढेर कर दिया। पाकिस्तान के सिर्फ तीन बल्लेबाज ही दहाई के आंकड़ों को छू सके। पाकिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारतीय गेंदबाजों के सामने हालांकि पाकिस्तानी बल्लेबाज ज्यादा देर टिक नहीं सके।

नौ के कुल स्कोर पर पिछले मैच में अर्धशतक जमाने वाले मोहम्मद हुरैरा (4) और 34 के कुल स्कोर पर फहद मुनीर (0) पविलियन लौट लिए। दूसरे सलामी बल्लेबाज हैदर अली और कप्तान रोहेल नजीर ने अर्धशतकीय पारियां खेलते हुए टीम को संभालने की कोशिश की। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 62 रनों की साझेदारी की। 77 गेंदों पर नौ चौकों की मदद से 56 रन बनाने वाले हैदर 96 के कुल स्कोर पर आउट हो गए और इसी के साथ पाकिस्तान के विकेटों का सिलसिला शुरू हो गया।

कप्तान 169 के कुल स्कोर पर टीम के आठवें विकेट के रूप में आउट हुए। उन्होंने अपनी पारी में 102 गेंदों का सामना कर 62 रन बनाए। उनकी पारी में छह चौके शामिल रहे। अंत में मोहम्मद हैरिस ने 21 रन बनाकर टीम की नैया पार लगाने की कोशिश की लेकिन ज्यादा आगे नहीं जा सके। भारतीय अंडर-19 टीम के लिए सुशांत मिश्रा ने तीन विकेट लिए। कार्तिक त्यागी और रवि बिश्नोई के हिस्से दो-दो विकेट आए। अथर्व अंकोलकर और यशस्वी जायसवाल भी एक-एक विकेट लेने में सफल रहे।

Updated : 2020-02-04T20:04:12+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top