Top
Home > खेल > क्रिकेट > भारत ने श्रीलंका को 78 रन से हराकर 2-0 से जीती सीरीज

भारत ने श्रीलंका को 78 रन से हराकर 2-0 से जीती सीरीज

नई दिल्ली। भारत ने शुक्रवार को पुणे के महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेले गए आखिरी मुकाबले में श्रीलंका को 78 रनों से हरा दिया। इसके साथ तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला 2-0 से अपने नाम कर ली है। दोनों टीमों के बीच पहला मैच बारिश के कारण रद्द हो गया था तो वहीं दूसरे मैच में भारतीय टीम ने सात विकेट से शानदार जीत दर्ज की थी।

शुक्रवार को खेले गए आखिरी मुकाबले में मेहमान टीम ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। इस तरह पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 201 रन बनाए। जवाब में मेहमान टीम पूरे ओवर भी नहीं खेल सकी और टीम 15.5 ओवर में 123 रन पर ऑलआउट हो गई। श्रीलंका की तरफ से धनंजय डी सिल्वा ने 57 रन की पारी खेली। भारत की तरफ से सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने 54 और शिखर धवन ने 52 रन की ताबड़तोड़ अर्धशतकीय पारी खेली।

202 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करने उतरी मेहमान टीम की शुरुआत खराब रही। पहले ही ओवर में मेहमान टीम का गुणाथिलाका के रूप में पहला झटका लगा। गुणाथिलाका एक रन बनाकर जसप्रीत बुमराह के शिकार बने। इसके बाद दूसरे ओवर में शार्दुल ठाकुर ने अविष्का फर्नांडो (9 रन) पर पैवेलियन की राह दिखाई। श्रीलंका को तीसरा झटका ओशाडा फर्नांडो के रूप में लगा। फर्नांडो 2 रन बनाकर रन आउट हुए। इसके बाद कुशल परेरा को नवदीप सैनी ने अपने यॉर्कर पर चकमा देते हुए क्लीन बोल्ड कर दिया। परेरा ने सिर्फ सात रन बनाए। इसके बाद एंजेलो मैथ्यूज और धनंजय डी सिल्वा ने श्रीलंका की पारी को संभाला। दोनों ने पांचवे विकेट के लिए 70 रन साझेदारी की। इस साझेदारी को वॉशिंगटन सुंदर ने एंजेलो मैथ्यूज को आउट कर तोड़ा। मैथ्यूज 31 रन बनाकर कैच आउट हुए।

मेहमान टीम को छठा झटका दसुन शनाका के रूप में लगा। शनाका नौ रन बनाकर शार्दुल के शिकार हुए। शार्दुल ने उन्हेें अपनी ही गेंदबाजी पर कैच आउट किया। श्रीलंकाई टीम का सातवां विकेट वनिंदु हसरंगा के रूप में गिरा। हसरंगा बिना खाता खेले ही रन आउट हो गए। मेहमान टीम को आठवां झटका संदाकन के रूप में लगा। संदाकन एक रन बनाकर वाशिंगटन सुंदर की गेंद पर सैमसन के हाथों कैच आउट हुए। श्रीलंका को नौवां झटका धनंजय डिसिल्वा के रूप में लगा। धनंजय 57 रन की शानदार पारी खेल कर नवदीप सैनी की गेंद पर बुमराह द्वारा लपके गए। टीम का आखिरी विकेट कप्तान लसिथ मलिंगा के रूप में गिरा, जो बिना खाता खोले नवदीप सैनी की गेंद पर विराट के हाथों कैच आउट हुए।

भारत की ओर से नवदीप सैनी को तीन, शार्दुल ठाकुर और वाशिंगटन सुंदर को 2-2 विकेट मिले। जबकि एक विकेट बुमराह को मिला।

टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और शिखर धवन ने अच्छी शुरुआत दी। दोनों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए पावरप्ले में 62 रन बनाए। इस बीच धवन ने 34 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि पचासा के बाद धवन लक्षन संदाकन की गेंद पर आउट हो गए। धवन ने 52 रन की पारी खेली। धवन और राहुल के बीच पहले विकेट के लिए 97 रन की साझेदारी हुई। इसके बाद तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने संजू सैमसन ने पहली ही गेंद पर छक्का लगाने के बाद दूसरी गेंद पर एलबीडबल्यू आउट हो गए। हसरंगा ने सैमसन को आउट किया।

12.3 ओवर में भारत को केएल राहुल के रूप में तीसरा झटका लगा। संकदन ने उन्हें स्टंप आउट कराया। राहुल ने 36 गेंदों में पांच चौके और एक छक्के की मदद से 54 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। इसी ओवर में श्रेयस अय्यर भी चार रन बनाकर आउट हो गए। 18वें ओवर में भारत को दो लगातार विकेट गिरे। कप्तान कोहली 26 रन बनाकर रन आउट हुए। इसके बाद वॉशिंगटन सुंदर बिना खाता खोले पवेलियन लौट गए। सुंदर को लाहिरु कुमारा ने आउट किया। अंत में शार्दुल ठाकुर और मनीष पांडे ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी करते हुए भारत को 200 के पार पहुंचा दिया। मनीष पांडे 31 और शार्दुल ठाकुर 22 रन बनाकर नाबाद लौटे। श्रीलंका की तरफ से लक्षन संदाकन ने तीन, वानिंदु हसरंगा और लाहिरु कुमारा ने एक-एक विकेट झटके।

टीमें इस प्रकार हैं:

भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, लोकेश राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, संजू सैमसन, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), शिवम दुबे, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी और वाशिंगटन सुंदर।

श्रीलंका: दनुष्का गुणातिलाका, अविष्का फर्नांडो, ओशाडा फर्नांडो, भानुका राजपक्षा, कुसल परेरा (विकेटकीपर), एंजिलो मैथ्यूज, दसुन शनाका, इसरु उडाना, वानीडु हसरंगा, लसिथ मलिंगा (कप्तान), लाहिरु कुमारा, धनंजय डि सिल्वा, निरोशन डिकवेला, कुसल मेंडिस, कसुन रजिथा, लक्षन संदाकन।

Updated : 2020-01-11T12:14:39+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top