Top
Home > खेल > क्रिकेट > श्रीलंका ने साउथ अफ्रीका को 278 रन से हराया

श्रीलंका ने साउथ अफ्रीका को 278 रन से हराया

श्रीलंका ने साउथ अफ्रीका को 278 रन से हराया

गाले। श्रीलंका ने पहले क्रिकेट टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को 278 रनों से हराकर दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका के सामने जीत के लिए 352 रनों का लक्ष्य रखा था,लेकिन दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में मात्र 73 रनों पर सिमट गई। दूसरी पारी में दिलरूवान परेरा ने छह विकेट लेकर अफ्रीका बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। परेरा ने मैच में कुल 10 विकेट लिए। उन्होंने पहली पारी में भी चार विकेट लिए थे। परेरा के अलावा दूसरी पारी में रंगना हेराथ ने तीन और संदकन ने 1 विकेट लिया।

दक्षिण अफ्रीका के लिए दूसरी पारी में वॉर्नोन फिलेंडर ने सर्वाधिक नाबाद 22 रन बनाए। फिलेंडर के अलावा एडन मॉर्करम ने 19 और क्विंटन डी कॉक ने 10 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के 8 बल्लेबाज दहाई की संख्या तक भी नहीं पहुंच पाए और सात बल्लेबाज तो पांच रन के स्कोर तक भी नहीं पहुंच सके। श्रीलंका में दक्षिण अफ्रीका का अब तक का यह न्यूनतक स्कोर है।

इससे पहले इस मैच में श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। कठिन पिच पर श्रीलंका ने सलामी बल्लेबाज डिमुथ करुणारत्ने के शानदार नाबाद शतकीय पारी (नाबाद 158) की बदौलत सभी विकेट खोकर 287 रन बनाए। एक समय 119 रनों पर पांच विकेट खोकर संघर्ष कर रही श्रीलंकाई टीम को करुणारत्ने ने पुछल्ले बल्लेबाजों के साथ मिलकर 287 रनों के सम्मान जनक स्कोर तक पहुंचाया। करुणारत्ने के अलावा दानुश्का गुणाथिलका ने 26, कुशल मेंडिस ने 24, निरोशन डिकवेला ने 18 और लक्षण संदकन ने 25 रन बनाए। करुणारत्ने ने सुरंगा लकमल के साथ नौवें विकेट के लिए 48 और आखिरी विकेट के लिए संदकन के साथ 63 रनों की साझेदारी की।

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से कागिसो रबाडा ने चार, तबरेज शमसी ने तीन और डेल स्टेन व वॉर्नेन फिलेंडर ने 1-1 विकेट लिया।

इसके बाद श्रीलंकाई गेंदबाज दिलरुवान परेरा (46/4) और सुरंगा लकमल (21/3) की शानदार गेंदबाजी के दम पर मेजबान श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी मात्र 126 रन पर समेट दी। श्रीलंका ने अपनी दूसरी पारी में सभी विकेट खोकर 190 रन बनाए और दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 352 रनों का लक्ष्य दिया। पहली पारी में शानदार शतक बनाने वाले दिमुथ करुणारत्ने ने दूसरी पारी में 80 गेंदों पर सात चौकों की मदद से 60 रन बनाए। दानुष्का गुणातिल्के ने 17 और धनंजय डि सिल्वा ने नौ रन का योगदान दिया। । दक्षिण अफ्रीका के लिए केशव महाराज ने चार और केगिसो रबादा ने तीन विकेट लिया।

पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए अपना 34वां जन्मदिन मना रहे कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने 88 गेंदों पर पांच चौकों की मदद से सर्वाधिक 49 रन का योगदान दिया। वर्नोन फिलेंडर ने 18, टेम्बा ब्वूमा ने 17 और हाशिम अमला ने 15 रन का योगदान दिया। मेहमान टीम के सात बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सके। श्रीलंका के लिए परेरा और लकमल के अलावा रंगना हेराथ ने 39 रन पर दो विकेट और लक्ष्मण संदकाना ने 18 रन पर एक विकेट लिया।

Updated : 2018-07-14T21:26:41+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top