Top
Home > खेल > क्रिकेट > शुभमन गिल ने गौतम गंभीर का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

शुभमन गिल ने गौतम गंभीर का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

शुभमन गिल ने गौतम गंभीर का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा

त्रिनिडाड। वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ चल रहे अनऑफिशियल टेस्ट सीरीज के आखिरी मैच में शुभमन गिल ने तीसरे दिन दोहरा शतक जड़कर इतिहास रच डाला, इसके साथ ही उन्होंने 17 साल पुराना गौतम गंभीर का रिकॉर्ड भी ध्वस्त कर दिया। गिल ने नॉटआउट 204 रन बनाए और भारत-ए को मुश्किल से उबारा। मैच के दूसरे दिन के स्टंप्स के समय भारत-ए का स्कोर 23/3 था। गिल ने हनुमा विहारी (नॉटआउट 118) के साथ मिलकर टीम को संभाला और भारत-ए ने 365 रनों पर पारी घोषित कर दी। तीसरे दिन के स्टंप्स के समय वेस्टइंडीज-ए का स्कोर दूसरी पारी में 37/0 है, जबकि उन्हें जीत के लिए 336 रनों की और जरूरत है।

त्रिनिदाद के ब्रायन लारा स्टेडियम में चल रहे मुकाबले के तीसरे दिन गिल ने दूसरी पारी में वेस्टइंडीज-ए के खिलाफ दोहरा शतक लगाकर गंभीर का 17 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ा। गिल अब भारत की तरफ से फर्स्ट क्लास क्रिकेट में सबसे कम उम्र में दोहरा शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। गिल ने ये कारनामा मात्र 19 साल 334 दिन की उम्र में किया है। उनसे पहले ये रिकॉर्ड पूर्व क्रिकेटर और मौजूदा सांसद गौतम गंभीर के नाम था। गंभीर ने साल 2002 में 20 साल 124 दिन की उम्र में प्रेसिडेंट xi की तरफ से खेलते हुए जिम्बाब्वे के खिलाफ दोहरा शतक लगाया था।

इसके अलावा गिल अब भारत के बाहर विदेशी जमीन पर फर्स्ट क्लास क्रिकेट में दोहरा शतक लगाने वाले सबसे युवा खिलाड़ी बन गए हैं। साथ ही कैरेबियाई धरती पर भी वे दोहरा शतक लगाने वाले कम उम्र के भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं। गिल ने अपनी इस ऐतिहासिक पारी के दौरान 81.60 की स्ट्राइक रेट से 250 गेंदों में 19 चौके और दो छक्के की मदद से 204 रनों की नॉटआउट पारी खेली। इससे पहले गिल मैच की पहली पारी में पहली ही गेंद पर शून्य पर आउट हो गए थे। लेकिन दूसरी पारी में उन्होंने हनुमा विहारी के साथ मिलकर पांचवें विकेट के लिए 315 रनों की जबरदस्त साझेदारी की।

Updated : 9 Aug 2019 9:04 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top