Home > खेल > क्रिकेट > शास्त्री-कोहली को करना होगा सवालों का सामना

शास्त्री-कोहली को करना होगा सवालों का सामना

शास्त्री-कोहली को करना होगा सवालों का सामना
X

नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट में शर्मनाक पराजय के बाद तीसरे टेस्ट में प्रदर्शन के आधार पर कोच रवि शास्त्री और कप्तान विराट कोहली को बीसीसीआई के सवालों का सामना करना पड़ सकता है। चौथे और 5वें टेस्ट के लिए टीम का चयन तीसरे टेस्ट के बाद किया जाएगा, जो शनिवार को नॉटिंगम में शुरू होगा। माना जा रहा है कि इस दौरान कप्तान और कोच को बोर्ड के सवालों का जवाब देना पड़ सकता है। बोर्ड के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, 'भारतीय टीम यह शिकायत नहीं कर सकती कि उसे तैयारी के लिए पर्याप्त समय नहीं मिला। दक्षिण अफ्रीका सीरीज के बाद खिलाडिय़ों ने व्यस्त कार्यक्रम और अभ्यास मैचों के अभाव की शिकायत की थी। उनसे बात करने के बाद ही हमने तय किया कि सीमित ओवरों की सीरीज टेस्ट से पहले खेली जाएंगी। उन्होंने कहा, 'सीनियर टीम के कहने पर ही हमने भारत ए टीम को उसी समय दौरे पर भेजा। दो सीनियर खिलाड़ी अजिंक्य रहाणे और मुरली विजय उस दौरे पर साथ गए, जो उन्होंने चाहा, हमने सब किया। अब नतीजे नहीं आ रहे तो बोर्ड को सवाल करने का पूरा हक है।Ó भारत के सीरीज हारने पर शास्त्री और कोहली के अधिकारों में कटौती हो सकती है।

हार के बाद निशाने पर आए कोहली और टीम

इंग्लैंड के खिलाफ पहले दो टेस्ट में भारतीय टीम के घुटने टेकने की देश के पूर्व दिग्गज क्रिकेटरों से कड़ी आलोचना की है लेकिन साथ ही उम्मीद जताई कि टीम वापसी करने में सफल रहेगी। वीरेंद्र सहवाग, बिशन सिंह बेदी और वीवीएस लक्ष्मण उन क्रिकेटरों में शामिल हैं जिन्होंने दूसरे टेस्ट में इंग्लैंड को चुनौती नहीं दे पाने के लिए टीम को लताड़ लगाई है।

सहवाग ने ट्वीट किया, ''भारत का काफी खराब प्रदर्शन। हम सभी उस समय अपनी टीम के साथ खड़ा होना चाहते हैं और उसका समर्थन करना चाहते हैं जब वह अच्छा नहीं कर रही हो लेकिन बिना प्रतिस्पर्धा के हारते हुए देखना निराशाजनक है।

पूर्व भारतीय स्पिनर बेदी ने टीम की कड़ी आलोचना करते हुए लिखा, ''लार्ड्स में बेहद खराब प्रदर्शन।

भारतीय क्रिकेट के साथ किसी भी तरह से जुड़े व्यक्ति को पता है कि समस्या की जड़ क्या है।

लक्ष्मण ने उम्मीद जताई कि भारत 18 अगस्त से नाटिंघम में शुरू हो रहे तीसरे टेस्ट से पूर्व अपनी गलतियों से सबक लेगा। उन्होंने लिखा, ''प्रतिकूल हालात में फंस गए, विरोधी टीम को अधिक तवज्जो नहीं दे रहा लेकिन भारत ने बिना कड़ी चुनौती पेश किया लार्ड्स टेस्ट आसानी से गंवा दिया।

उम्मीद करता हूं कि तेजी से सबक सीखा जाएगा और आगामी मैचों में बल्लेबाज बेहतर जज्बे के साथ खेलेंगे। पूर्व भारतीय बल्लेबाज मोहम्मद कैफ ने कहा कि टीम का प्रदर्शन निराशाजनक था। कैफ ने कहा कि 2 पारियों में भारतीय टीम 82 ओवर ही खेल सकी।

यह देखना निराशाजनक है कि वे गलतियों से सीख नहीं ले रहे। इस मैच में सभी विभागों में बुरी तरह पिछड़ गए। सबसे निराशाजनक चुनौती पेश नहीं कर पाना रहा। यह देखना काफी पीड़ादायक है। किसी बल्लेबाज में आत्मविश्वास नजर नहीं आया।

एक अन्य पूर्व बल्लेबाज विनोद काबली ने कहा कि अगले टेस्ट से पूर्व भारत को काफी सोच विचार करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इस पूरे मैच में हमारा रवैया रक्षात्मक रहा। हमने अपना स्वाभाविक शाट खेलने वाला खेल नहीं खेलकर इंग्लैंड के गेंदबाजों को हावी होने का मौका दिया। आगामी दिनों में टीम इंडिया के रणनीतिकारों को काफी विचार विमर्श करना होगा।

Updated : 14 Aug 2018 11:41 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top