Home > खेल > क्रिकेट > शैफाली वर्मा ने आईसीसी महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में गंवाया शीर्ष स्थान, तीसरे नंबर पर खिसकी

शैफाली वर्मा ने आईसीसी महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में गंवाया शीर्ष स्थान, तीसरे नंबर पर खिसकी

शैफाली वर्मा ने आईसीसी महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में गंवाया शीर्ष स्थान, तीसरे नंबर पर खिसकी
X

दुबई। भारत की युवा बल्लेबाज शैफाली वर्मा ने सोमवार को आईसीसी महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में शीर्ष स्थान गंवा दिया, जिससे वह तीसरे स्थान पर खिसक गईं। वह मेलबर्न में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ विश्व कप फाइनल में केवल दो रन ही बना पाई थीं। 16 साल की शैफाली (744 अंक) ने हाल में ऑस्ट्रेलिया में समाप्त हुए टी20 विश्व कप के लीग चरण के खत्म होने के बाद शीर्ष स्थान हासिल कर लिया था। ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 85 रन से हराकर रविवार (8 मार्च) को पांचवीं बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।

ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल में भारत को हराकर पांचवीं बार खिताब अपनी झोली में डालने में सफल रहीं। रविवार को फाइनल में नाबाद 78 रन बनाने वाली उसकी सलामी बल्लेबाज बैथ मूनी दो स्थान की छलांग से 762 अंक लेकर शीर्ष पर पहुंच गईं।

बैथ मूनी ने छह पारियों में 64 के औसत से 259 रन बनाए, जो टूर्नामेंट में एक चरण में किसी खिलाड़ी के सबसे ज्यादा रन भी रहे जिससे उन्हें 'प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट' चुना गया। वह अपने करियर में पहली बार रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची हैं। न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स (750 अंक) सूची में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं, जिसमें भारत की स्मृति मंधाना और जेमिमाह रोड्रिगेज भी शामिल हैं।

भारतीय उप कप्तान स्मृति मंधाना एक स्थान खिसककर सातवें स्थान पर पहुंच गईं, जबकि रोड्रिगेज नौंवे स्थान पर कायम हैं। बैथ मूनी की सलामी बल्लेबाज एलिसा हीली दो पायदान की छलांग से पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं।

भारत की दीप्ति शर्मा 10 पायदान के फायदे से बल्लेबाजों की सूची में 43वां स्थान हासिल करने में सफल रहीं, जबकि वह पहली बार शीर्ष पांच ऑलराउंडर में शामिल हुई हैं। दीप्ति, राधा यादव और पूनम यादव गेंदबाजों की रैंकिंग में क्रमश: छठे, सातवें और आठवें स्थान पर हैं जिसमें इंग्लैंड की सोफी एक्सेलस्टोन शीर्ष पर हैं।

गेंदबाजों की सूची में ऑस्ट्रेलिया की लेफ्ट आर्म स्पिनर जेस जोनासन एक पायदान आगे बढ़कर पांचवें स्थान पर पहुंच गई हैं। जोनासन की करियर की यह सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग है।

Updated : 9 March 2020 1:09 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top