Home > खेल > क्रिकेट > रूट ने टेस्ट करियर के 6 हजार रन किये पूरे

रूट ने टेस्ट करियर के 6 हजार रन किये पूरे

रूट ने टेस्ट करियर के 6 हजार रन किये पूरे
X

नई दिल्ली। इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट टीम के कप्तान जो रूट ने भारत के खिलाफ खेले जाने वाले पांच टेस्ट मैचों की श्रृंखला के पहले मुकाबले में शानदार 80 रन की पारी खेली। इस दौरान उन्होंने अपने टेस्ट करियर के 6 हजार रन भी पूरे कर लिए। मैच के दौरान अश्विन के 8वें और पारी के 39वें ओवर की दूसरी गेंद पर चौका लगाते ही रूट ने इस मुकाम को हासिल किया। इस तरह रूट सबसे कम उम्र में 6000 टेस्ट रन पूरे करने वाले दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बन गए। जबकि टेस्ट में 6000 टेस्ट रन बनाने वाले दुनिया के 65वें और इंग्लैंड के 15वें बल्लेबाज बने।

करियर का 70वां टेस्ट मैच खेल रहे रूट अभी 27 साल 214 दिन के हैं। जबकि सचिन तेंदुलकर ने 26 साल 331 दिन और इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलिस्टेयर कुक ने 27 साल 33 दिन में यह मुकाम हासिल किया था। जो सबसे तेज हजार रन बनाने के मामले में क्रमश: पहले और दूसरे स्थान पर हैं। इनके अलावा, ग्रीम स्मिथ ने 27 साल 323 दिन में, स्टीव स्मिथ ने 28 साल 217 दिन में और एबी डिविलियर्स ने 28 साल 329 दिन में टेस्ट क्रिकेट में 6000 रन बनाए थे।

मैच में बनेंगे और भी रिकॉर्ड्स

इंग्लैंड टीम के कप्तान जो रूट ने भारत के खिलाफ लगातार 12वें मैच में अर्धशतक लगाया है। साल 2012 में खेले गए नागपुर टेस्ट से लेकर बर्मिंघम में चल रहे टेस्ट मैच तक रूट ने 12 मैच खेले हैं और हर मैच में अर्धशतक जरूर लगाया है। रूट ने इस पारी में भी 80 रन बनाए, हालांकि वह शतक नहीं बना पाए और दुर्भाग्यवश रन आउट हो गए।

रूट के अलावा और भी कई खिलाड़ी हैं जो इस मैच में अपने नाम नए रिकॉर्ड्स कर सकते हैं। इसमें पहली पारी के हीरो रविचंद्रन अश्विन का नाम भी शामिल है। मैच शुरू होने से पहले तक दिग्गज स्पिनर अश्विन को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट क्रिकेट में अपने 50 विकेट पूरे करने के लिए पांच विकेट की दरकार थी। मगर बर्मिंघम टेस्ट के पहले दिन ही अश्विन ने इंग्लैंड के चार बल्लेबाजों को अपनी फिरकी में फांस लिया। ऐसे अब अश्विन को रिकॉर्ड के लिए सिर्फ एक विकेट की जरूरत है।

वहीं, भारतीय कप्तान विराट कोहली को इंग्लैंड के खिलाफ एक हज़ार टेस्ट रन पूरे करने के लिए मात्र 23 रन की जरूरत है। कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ अभी तक 14 टेस्ट मैच की 25 पारियों में 977 रन बनाए हैं।

Updated : 2 Aug 2018 11:27 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Top