Home > खेल > क्रिकेट > IPL 2020 : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने राजस्थान रॉयल्स को 8 विकटों से हराया

IPL 2020 : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने राजस्थान रॉयल्स को 8 विकटों से हराया

IPL 2020 : रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने राजस्थान रॉयल्स को 8 विकटों से हराया
X

नई दिल्ली। युवा बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल (63) और कप्तान विराट कोहली की नाबाद (72) हाफ सेंचुरी की बदौलत रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने राजस्थान रॉयल्स को 8 विकेट से मात देकर अपनी तीसरी जीत दर्ज की है। रॉयल्स की इस जीत में उसके फिरकी गेंदबाज युजवेंद्र चहल की भी अहम भूमिका रही, जिन्होंने 3 विकेट लेकर राजस्थान रॉयल्स की कमर तोड़ दी। रॉयल्स की टीम ने यहां चैलेंजर्स को 155 रन की चुनौती ही दी थी, जिसे उन्होंने आसानी से अपने नाम कर लिया।

155 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी रॉयल चैलेंजर्स शुरुआत से पॉजिटिव माइंडसेट के साथ खेली। एरॉन फिंच (8) के रूप में भले उसने अपना पहला विकेट गंवा दिया था। लेकिन इसके बाद युवा बल्लेबाज देवदत्त पडीक्कल और कप्तान विराट कोहली ने राजस्थान रॉयल्स की गेंदबाजी की धार कुंद करने का काम किया। दोनों ही बल्लेबाज आराम से बैटिंग करते दिख रहे थे जब जी चाहता था वह गेंद को मनचाही दिशा में मारते दिख रहे थे। पावर प्ले में ही आरसीबी ने अपने 50 रन पूरे कर लिए।

देवदत्त पडीक्कल ने एक बार फिर यह बता दिया कि आखिरकार उन्हें इस पार्थिव पटेल की जगह क्यों टीम में जगह दी जा रही है। अपना चौथा आईपीएल मैच खेल रहे पडीक्कल ने यहां तीसरी फिफ्टी जड़ी। 36 बॉल में पचासा जड़ने के लिए उन्होंने 5 चौके और 1 छक्का भी जड़ा।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बैटिंग पर उतरी राजस्थान रॉयल्स ने महिपाल लमलोर (47) और राहुल तेवतिया (24*) की छोटी मगर उपयोगी पारी की बदौलत 154 रन बनाए। रॉयल्स के खिलाफ युजवेंद्र चहल ने तीन, इसरु उडाना ने दो और नवदीप सैनी ने 1 विकेट अपने नाम किया।

अच्छी शुरुआत के बाद राजस्थान रॉयल्स की टीम बिखर गई और उसने मात्र 4 रन (27 से 31) के भीतर अपने 3 महत्वपूर्ण विकेट गंवा दिए। यह तीनों विकेट उसने पावरप्ले में ही गंवा दिए। कप्तान

स्टीव स्मिथ (5) को इसरु उडाना की गेंद पर बोल्ड हो गए। इसके बाद लय में दिख रहे जोस बटलर (22) नवदीप सैनी की पहली ही गेंद पर स्लिप में खड़े देवदत्त पडीक्कल को कैच दे बैठे।

फॉर्म में चल रहे बल्लेबाज संजू सैमसन (4) से रॉयल्स के खेमे को काफी उम्मीद थी लेकिन बेंगलुरु के सबसे चतुर गेंदबाज युजवेंद्र चहल ने उन्हें अपनी ही फिरकी पर कैच कर लिया। हालांकि संजू का यह कैच कुछ विवादित रहा क्योंकि फील्ड अंपायर ने इसे सॉफ्ट सिग्नल आउट देते हुए तीसरे अंपायर के पास रिव्यू के लिए भेजा था। लेकिन टीवी अंपायर के पास इस डिसीजन को बदलने के लिए कोई पुख्ता सबूत नहीं मिला। हालांकि ऐसा लग रहा था कि चहल ने जब इस गेंद को पकड़ा था, तो वह जमीन छू चुकी थी। लेकिन संजू को निराश होकर पविलियन लौटना पड़ा।

इसके बाद रॉबिन उथप्पा और महिपाल लमरोर ने राजस्थानी पारी को संभालने की कोशिश की। लमरोर ने शानदार खेल की बदौलत पारी संभलती दिख रही थी कि उथप्पा ने चहल को लॉन्ग ऑफ छक्का जड़ने के प्रयास में अपना विकेट गंवा दिया। उथप्पा 22 बॉल में 1 चौके की मदद से 17 रन ही बना सके। इसके बाद रियान पराग (16) ने भी पारी को पटरी पर लाने की कोशिश की लेकिन उडाना की गेंद पर वह भी फिंच को लॉन्ग ऑन पर कैच दे बैठे।

रॉयल्स की बैटिंग में एकमात्र बल्लेबाज महिपाल लमलोर ही शानदार लय में दिख रहे थे। उन्होंने स्कोरबोर्ड को चलाए रखा और 39 गेंद में 1 चौके और 3 छक्के की मदद से उन्होंने 47 रन बनाए। रॉयल्स की पारी अगर 150 का स्कोर पार कर पाई तो इसमें लमलोर का योगदान महत्वपूर्ण था। हालांकि पारी के 17वें ओवर में चहल ने उन्हें अपना तीसरा शिकार बनाया। यह रॉयल्स की टीम को छठा झटका था।

114 के स्कोर पर लमलोर आउट होकर लौटे तो यहां से राहुल तेवतिया ने जोफ्रा आर्चर के साथ पारी की अंतिम गेंद तक पारी को संभाले रखा और रॉयल्स का स्कोर 154 के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। तेवतिया ने 12 बॉल की अपनी पारी में 3 छक्कों की मदद से नाबाद 24 रन बनाए। दूसरी ओर आर्चर ने भी 10 बॉल में 1 चौके और 1 छक्के की मदद से नाबाद 16 रन बनाए।

राजस्थान रॉयल्स का प्लेइंग XI : जोस बटलर, स्टीव स्मिथ (कप्तान), संजू सैमसन, रॉबिन उथप्पा, रियान पराग, राहुल तेवतिया, टॉम कुर्रन, श्रेयस गोपाल, जोफ्रा आर्चर, जयदेव उनाद्कट, महिपाल लोमरोर।

राजस्थान रॉयल्स का प्लेइंग XI : देवदत्त पडीक्कल, आरोन फिंच, विराट कोहली (कप्तान), एबी डिविलियर्स, शिवम दुबे, गुरुकीरत सिंह मान, वॉशिंगटन सुंदर, इसुरु उडाना, नवदीप सैनी, एडम जाम्पा, युजवेंद्र चहल।

Updated : 2021-10-12T16:53:34+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top