Top
Home > खेल > क्रिकेट > कोहली ने धोनी और गांगुली को भी छोड़ा पीछे

कोहली ने धोनी और गांगुली को भी छोड़ा पीछे

-कोहली ने अपने 50वें टेस्ट में बनाए कई रिकॉर्ड

कोहली ने धोनी और गांगुली को भी छोड़ा पीछे

पुणे। भारत ने पुणे में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीका को एक पारी व 137 रनों से करारी शिकस्त देकर तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 2-0 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है। यह जीत भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली के लिए काफी खास रही। कोहली का यह 50वां टेस्ट मैच था और मैच को जीतकर उन्होंने कई ऐतिहासिक रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं।

कोहली ने इस जीत के साथ ही कोहली ने बतौर कप्तान लगातार 13 टेस्ट मैच जीतकर महेन्द्र सिंह धोनी और सौरभ गांगुली को पीछे छोड़ दिया है। कोहली के नेतृत्व में भारतीय टीम ने लगातार 13 टेस्ट मैच जीते हैं। वहीं, धोनी के नेतृत्व में भारत ने 12 व गांगुली ने लगातार 09 टेस्ट मैच भारत को जिताए हैं।

इसके अलावा इस जीत के साथ ही भारत ने इतिहास रचते हुए एक विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। भारत की अपने घर में यह 11वीं टेस्ट सीरीज जीत है। भारत ने इस मामले में ऑस्ट्रेलिया को पीछे छोड़ते हुए इस विश्व रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है।

वहीं, भारत की तरफ से विराट कोहली ने कप्तानी करते हुए पिछले सारे कप्तानों के रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है। कोहली ने अब तक 50 टेस्ट मैचों में से 30 में जीत दर्ज की है जबकि 10 मैच ड्रॉ रहा है। विराट ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टेस्ट जीत के रिकॉर्ड को तोड़ा है। धोनी ने 60 टेस्ट में कप्तानी करते हुए 27 मैचों में जीत हासिल की थी।

उल्लेखनीय है कि भारत ने तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला के पहले मैच में अफ्रीकी टीम को 203 रनों से हराया था। पुणे में खेले गए दूसरे मैच में भारत ने अपनी पहली पारी 601 रन बनाकर घोषित कर दी थी, जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपनी पहली पारी में 275 और दूसरी पारी में 189 रन बनाए। दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए डीन एल्गर ने 48, तेम्बा बावूमा ने 38 और फिलेंडर ने 37 रन बनाए।

भारत की तरफ से दूसरी पारी में रविन्द्र जडेजा और उमेश यादव ने तीन-तीन व रविचंद्रन अश्विन ने दो और ईशांत शर्मा व मोहम्मद शमी ने 1-1 विकेट लिया है।

इससे पहले दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी भारत के पहली पारी में बनाए गए 601 रनों के जवाब में 275 रनों पर सिमट गई,जिसके बाद भारत ने दक्षिण अफ्रीका को फॉलोआन दिया।दक्षिण अफ्रीका की तरफ से पहली पारी में केशव महाराज ने 72, फॉफ डू प्लेसिस ने 64, वार्नेन फिलेंडर ने नाबाद 44 और क्विंटन डी कॉक ने 31 रन बनाए।

भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ने चार, उमेश यादव ने तीन, मोहम्मद शमी ने दो और रविन्द्र जडेजा ने 1 विकेट लिया।

Updated : 13 Oct 2019 4:31 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top