Top
Home > खेल > क्रिकेट > केएल राहुल ने टेस्ट श्रृंखला में सबसे ज़्यादा कैच लेने के इस खिलाडी का रिकॉर्ड तोड़ा

केएल राहुल ने टेस्ट श्रृंखला में सबसे ज़्यादा कैच लेने के इस खिलाडी का रिकॉर्ड तोड़ा

केएल राहुल ने टेस्ट श्रृंखला में सबसे ज़्यादा कैच लेने के इस खिलाडी का रिकॉर्ड तोड़ा

नई दिल्ली। इंग्लैंड के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट श्रृंखला के आखिरी मैच में भले ही भारतीय टीम हार के कगार पर खड़ी हो, लेकिन इस मैच में लोकेश राहुल ने भारतीय खेल प्रशंसकों को झूमने का मौका दे दिया है। राहुल ने इंग्लैंड की सरजमीन पर एक खास उपलब्धि हासिल कर ली है। राहुल इंग्लैंड में टेस्ट श्रृंखला में सबसे ज्यादा कैच लेने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। राहुल ने पहली पारी में ब्रॉड का कैच लेकर इंग्लैंड में एक टेस्ट श्रृंखला में सबसे ज़्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। ब्रॉड का वो कैच उनका 13वां कैच था, लेकिन स्टोक्स का कैच पकड़ने के बाद अब ये आंकड़ा 14 तक पहुंच गया है।

इस मामले में राहुल ने भारतीय टीम के दिग्गज बल्लेबाज और पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ के रिकॉर्ड को तोड़ दिया है। केएल राहुल ने बेन स्टोक्स का कैच पकड़कर राहुल द्रविड़ के एक श्रृंखला में सबसे ज्यादा 13 कैच लेने के भारतीय रिकॉर्ड को तोड़ दिया। उन्होंने पहली पारी में ब्रॉड का कैच लेकर एक टेस्ट श्रृंखला में सबसे ज्यादा 13 कैच लपकने के पूर्व भारतीय कप्तान द्रविड़ के रिकॉर्ड की बराबरी की थी जो उन्होंने 2004 में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के दौरान बनाया था।

हालांकि वह ऑस्ट्रेलिया के जैक ग्रेगरी के एक श्रृंखला में 15 कैच के विश्व रिकॉर्ड को तोड़ नहीं पाए। ग्रेगरी ने 1920-21 की एशेज श्रृंखला के दौरान 15 कैच लपके थे। राहुल 97 साल पुराने इस रिकॉर्ड को तोड़ने से चूक गए। अगर वह रविवार को मोइन अली का कैच नहीं टपकाते तो वह इस विश्व रिकॉर्ड की बराबरी कर सकते थे। जैक ग्रेगरी के बाद से कई खिलाड़ी उनके पास तक पहुंचे लेकिन कोई भी उनका रिकॉर्ड नहीं तोड़ पाया। इस सूची में 14 कैचों के साथ ऑस्ट्रेलिया के ही ग्रेग चैपल दूसरे स्थान पर हैं। उन्होंने 1974-75 की एशेज श्रृंखला में 14 कैच लपके थे।

Updated : 2018-09-12T19:03:36+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top