Home > खेल > क्रिकेट > IND vs NZ : भारत चौथी बार वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचा, न्यूजीलैंड को 70 रन से हराया

IND vs NZ : भारत चौथी बार वर्ल्ड कप फाइनल में पहुंचा, न्यूजीलैंड को 70 रन से हराया

  • मोहम्मद शमी 7 विकेट लेकर मैन ऑफ द मैच बने
  • विराट कोहली-श्रेयस अय्यर ने शतक लगाए

Virat Kohli
X

विराट कोहली ने अर्धशतक लगाया 

मुंबई। भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में वर्ल्ड कप का सेमीफाइनल मैच खेला गया। भारतीय टीम ने 70 रन से न्यूजीलैंड को हराकर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। भारतीय टीम ने चौथी बार फाइनल में पहुंची है। इससे पहले टीम 1983, 2003 और 2011 में इस टूर्नामेंट फाइनल में पहुंची थी।

टॉस जीतकर भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 4 विकेट नुकसान पर 397 रन बनाए। भरत के लिए कप्तान रोहित शर्मा ने शानदार शुरुआत दिलाई। रोहित ने 29 गेंदों पर 4 चौकों और 4 छक्कों की मदद से 47 रन की पारी खेली। इसके बाद शुभमन गिल ने विराट कोहली के साथ मिल कर पारी आगे बढ़ाया। दोनों के बीच 93 रन की साझेदारी हुई थी कि गिल की मांसपेशियों में खिंचाव आ गया। जिस कारण वो रिटायर्ड हर्ट हो गए।

अय्यर ने जड़ा शतक

गिल के पवेलियन लौटने के बाद कोहली और अय्यर ने मोर्चा सम्भाला और तेजतर्रार 163 रन जोड़े। इस बीच कोहली ने एकदिवसीय क्रिकेट में कीर्तिमान बनाते हुए 50वां शतक जड़ा। इस शतक के साथ कोहली ने सचिन के 49 शतकों के रिकॉर्ड को भी तोड़ा। कोहली के आउट होने के बाद अय्यर ने केएल राहुल के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 54 रनों की साझेदारी की। तभी अय्यर 70 गेंदों पर 105 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलकर आउट हुए। आखिर में शुभमन गिल क्रीज पर उतरे और राहुल के साथ मिलकर स्कोर को 397 तक पहुँचाया। शुभमन गिल 80 रन और केएल राहुल 39 रन बनाकर नाबाद रहे।न्यूज़ीलैंड की तरफ से टीम साउथी सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने 3 विकेट झटके, जबकि बोल्ट को एक सफलता मिली।

शमी ने 7 विकेट लिए -

जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 48.5 ओवर में 327 रन पर ऑलआउट हो गई। डेरिल मिचेल ने 134 रन बनाए। मोहम्मद शमी ने 7 विकेट लिए। वे शानदार गेंदबाजी के लिए मैन ऑफ द मैच रहे।


Updated : 15 Nov 2023 5:17 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top