Top
Home > खेल > क्रिकेट > भारत ने दूसरे टी-20 में वेस्टइंडीज को 71 रन से हराया,श्रृंखला जीती

भारत ने दूसरे टी-20 में वेस्टइंडीज को 71 रन से हराया,श्रृंखला जीती

भारत ने दूसरे टी-20 में वेस्टइंडीज को 71 रन से हराया,श्रृंखला जीती

लखनऊ। भारत ने लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में खेले जा रहे तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला के दूसरे मैच में वेस्टइंडीज को 71 रनों से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त हासिल कर ली। भारतीय टीम ने पहला टी-20 पांच विकेट से जीता था। इस मुकाबले में भारतीय टीम ने वेस्टइंडीज के सामने कप्तान रोहित शर्मा के नाबाद शतकीय पारी 111 की बदौलत जीत के लिए 196 रनों का लक्ष्य रखा था। जवाब में वेस्टइंडीज की टीम 20 ओवर में 09 विकेट के नुकसान पर 124 रन ही बना सकी।

196 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की शुरूआत खराब रही और केवल सात रनों के कुल स्कोर पर खलील अहमद ने साई होप (06) को बोल्ड कर वेस्टइंडीज को पहला झटका दिया। छठें ओवर में 33 के कुल स्कोर पर हेटमायर को धवन के हाथों कैच कराकर खलील ने अपना दूसरा विकेट लिया।आठवें ओवर में 48 के कुल स्कोर पर कुलदीप यादव ने डैरेन ब्रावो को स्लिप में रोहित शर्मा के हाथों कैच कराकर वेस्टइंडीज को तीसरा झटका दिया। ब्रावो ने 23 रन बनाए। कुलदीप ने पूरन (04) को 52 रनों के कुल स्कोर पर बोल्ड कर अपना दूसरा और वेस्टइंडीज को चौथा झटका दिया। 11वें ओवर में 68 के कुल स्कोर पर जसप्रीत बुमराह ने कायरन पोलार्ड को खुद की गेंद पर कैच कर वेस्टइंडीज को पांचवां झटका दिया। पोलार्ड ने 06 रन बनाए।14वें ओवर में 81 के कुल स्कोर पर भुवनेश्वर ने दिनेश रामदीन (10) को कप्तान रोहित के हाथों कैच कराकर विंडीज का छठां विकेट गिराया। अगली ही गेंद पर फेबियन एलेन क्रुणाल पांड्या के सीधे थ्रो पर रन आउट होकर सातवें विकेट के रूप में आउट हुए। 19वें ओवर में भुवनेश्वर ने कीमो पॉल (20) को 114 के कुल स्कोर पर रोहित के हाथों कैच कराकर वेस्टइंडीज को आठवां झटका दिया। बुमराह ने 20 ओवर में 116 के कुल स्कोर पर पियर (01) को अपनी ही गेंद पर कैच कर वेस्टइंडीज को नौवां झटका दिया। कप्तान ब्रैथवेट 15 और उसेन थॉमस 8 रन बनाकर नाबाद रहे।

भारत की तरफ से कुलदीप यादव, खलील अहमद,भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने दो-दो विकेट लिया

इससे पहले कप्तान रोहित शर्मा के नाबाद शतकीय पारी (111) की बदौलत भारत ने वेस्टइंडीज के सामने जीत के लिए 196 रनों का लक्ष्य रखा है। भारतीय टीम ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 20 ओवरों में दो विकेट के नुकसान पर 195 रन बनाए। रोहित ने अपने 111 रनों की शतकीय पारी के दौरान 61 गेदों का सामना किया और 8 चौके और सात छक्के लगाए। रोहित के साथ केएल राहुल 26 रन बनाकर नाबाद रहे।

इस मैच में वेस्टइंडीज के कप्तान कार्लोस ब्रेथवेट ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण का फैसला किया। भारतीय टीम को रोहित शर्मा और शिखर धवन ने शानदार शुरूआत दिलाई और पहले विकेट के लिए 123 रनों की साझेदारी की। 123 के कुल स्कोर पर धवन को एलेन ने पूरन के हाथों कैच कराकर भारतीय टीम को पहला झटका दिया। धवन ने 43 रन बनाए। इसके बाद बल्लेबाजी करने उतरे रिषभ पंत कुछ खास नहीं कर सके और केवल 5 रन बनाकर 133 के कुल स्कोर पर पियर की गेंद पर हेटमायर को कैच दे बैठे।

भारतीय टीम में इस मैच के लिए एक परिवर्तन किया गया है। उमेश यादव को बाहर किया गया है और उनकी जगह भुवनेश्वर कुमार को शामिल किया गया है। वेस्टइंडीज की टीम में भी एक परिवर्तन किया गया है। निकोलस पूरन को रोवमन पॉवेल को टीम में शामिल किया गया है।

Updated : 2018-11-11T00:43:46+05:30

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top