Home > खेल > क्रिकेट > INDvs AUS : तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 9 विकेट से हराया, दर्ज की पहली जीत

INDvs AUS : तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 9 विकेट से हराया, दर्ज की पहली जीत

भारत ने दूसरी पारी में बनाए 163 रन, ल्योन ने लिए 8 विकेट

INDvs AUS : तीसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को 9 विकेट से हराया, दर्ज की पहली जीत
X

इंदौर। ऑस्ट्रेलिया ने बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के तहत यहां के होल्कर स्टेडियम में खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच के तीसरे दिन भारत को 9 विकेट से हराकर चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला में पहली जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही ऑस्ट्रेलिया ने विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए भी क्वालीफाई कर लिया है।

इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 109 रन बनाए, जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 197 रन बनाए और पहली पारी के आधार पर 88 रनों की बढ़त हासिल की। भारत ने दूसरी पारी में 163 रन बनाए और ऑस्ट्रेलिया के सामने जीत के लिए 76 रनों का लक्ष्य रखा।

76 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलियाई टीम की शुरुआत खराब रही और रविचंद्रन अश्विन ने दिन के दूसरी ही गेंद पर सलामी बल्लेबाज उस्मान ख्वाजा (00) को श्रीकर भरत के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद मार्नस लाबुशेन और ट्रेविस हेड ने कोई और नुकसान नहीं होने दिया और दूसरे विकेट के लिए 78 रनों की नाबाद साझेदारी कर ऑस्ट्रेलिया को 9 विकेट से जीत दिला दी। हेड 49 और लाबुशेन 28 रन बनाकर नाबाद रहे। चार मैचों की टेस्ट श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया की यह पहली जीत है। भारतीय टीम पहले टो टेस्ट मैच जीतकर श्रृंखला में 2-1 से आगे है। दोनों टीमों के बीच श्रृंखला का चौथा और आखिरी मैच अहमदाबाद में 9 मार्च से खेला जाएगा।

भारत ने दूसरी पारी में बनाए 163 रन, ल्योन ने लिए 8 विकेट

इससे पहले भारत की दूसरी पारी 163 रनों पर सिमट गई। भारत को इस तरह 75 रनों की बढ़त मिली और ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 76 रनों का लक्ष्य मिला। दूसरी पारी में भारत के लिए चेतेश्वर पुजारा ने बेहतरीन अर्धशतकीय पारी खेलते हुए 59 रन बनाए। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन ल्योन ने 8 विकेट लिए। भारत ने पहली पारी में 109 रन बनाए थे। जवाब में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 197 रन बनाए थे।

दूसरी पारी में भी भारत की शुरुआत खराब रही और केवल 32 रनों के कुल स्कोर पर कप्तान रोहित शर्मा (12) और शुभमन गिल (05) को नाथन ल्योन ने पवेलियन भेज दिया। इसके बाद चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली ने टीम का स्कोर 50 के पार पहुंचाया। 54 के कुल स्कोर पर मैथ्यू कुह्नमैन ने कोहली (13) को आउट कर भारत को तीसरा झटका दिया। रवींद्र जडेजा एक बार फिर असफल रहे और केवल 7 रन बनाकर ल्योन का तीसरा शिकार बने।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए श्रेयस अय्यर ने पारी को तेज गति से आगे बढ़ाया और 27 गेंदों पर 3 चौके और 2 छक्के की बदौलत 26 रन बनाए। 113 के कुल स्कोर पर स्टॉर्क ने अय्यर को आउट कर भारत को पांचवां झटका दिया। श्रीकर भरत भी कुछ खास नहीं कर सके और ल्योन का चौथा शिकार बने। भरत ने 3 रन बनाए। 140 के कुल स्कोर पर ल्योन ने अश्विन (16) को एलबीडब्ल्यू कर भारत को सातवां झटका दिया। इसके बाद जमकर खेल रहे पुजारा ने अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि 155 के कुल स्कोर पर ल्योन ने पहले पुजारा और फिर उमेश यादव को आउट कर भारत को दोहरा झटका दिया। पुजारा ने 59 और उमेश बिना खाता खोले पवेलियन लौटे। ल्योन ने 163 के कुल स्कोर पर मोहम्मद सिराज को (00) को बोल्ड कर भारतीय पारी का अंत किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से नाथन ल्योन ने 8 और मिचेल स्टॉर्क व मैथ्यू कुह्नमैन ने 1-1 विकेट लिया। ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 197 रनों पर सिमटी, पहली पारी के आधार पर मिली 88 रनों की बढ़त

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी 197 रनों पर सिमट गई। पहली पारी के आधार पर ऑस्ट्रेलिया को 88 रनों की बढ़त मिली है। ऑस्ट्रेलिया के लिए उस्मान ख्वाजा ने सर्वाधिक 60 रन बनाए। ख्वाजा के अलावा मार्नस लाबुशेन ने 31 और स्टीव स्मिथ ने 26 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया की पहली पारी की शुरुआत खराब रही और केवल 12 रनों के कुल स्कोर पर रवींद्र जडेजा ने ट्रैविस हेड (09) को चलता कर भारत को पहली सफलता दिलाई। इसके बाद उस्मान ख्वाजा और मार्नस लाबुशेन ने दूसरे विकेट के लिए 96 रन जोड़े। 108 के कुल स्कोर पर जडेजा ने लाबुशेन को बोल्ड कर भारत को दूसरी सफलता दिलाई। जडेजा ने इसके बाद ख्वाजा को पवेलियन भेज भारत को बड़ी सफलता दिलाई। ख्वाजा ने 60 रनों की शानदार अर्धशतकीय पारी खेली। 146 के स्कोर पर जडेजा ने स्मिथ को आउट कर मैच में अपना चौथा विकेट लिया। इसके बाद पीटर हैंड्सकॉम्ब और कैमरून ग्रीन ने पांचवें विकेट के लिए 40 रन जोड़े। 186 के कुल स्कोर पर अश्विन ने हैंड्सकॉम्ब (19) को अय्यर के हाथों कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई पारी लड़खड़ा गई पूरी टीम 197 रनों पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के आखिरी 6 विकेट केवल 11 रनों पर गिर गए। भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने 4 और उमेश यादव व रविचंद्रन अश्विन ने 3-3 विकेट लिया।

भारत की पहली पारी 109 रनों पर सिमटी, मैथ्यू कुह्नमैन ने लिए 5 विकेट

मैच में पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम अपनी पहली पारी में केवल 109 रनों पर सिमट गई। भारत के लिए विराट कोहली ने 22 और शुभमन गिल ने 21 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू कुह्नमैन ने 5 विकेट लिए।

इस मैच में भारतीय कप्तान रोहित शर्मा ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। केएल राहुल की जगह टीम में शामिल किये गए शुभमन गिल ने रोहित के साथ पारी की शुरुआत की। दोनों ने पहले विकेट के लिए 27 रन जोड़े। 27 के कुल स्कोर पर मैथ्यू कुह्नमैन ने कप्तान रोहित शर्मा को एलेक्स कैरी के हाथों कैच आउट कराया। रोहित ने 12 रन बनाए। इसके बाद कुह्नमैन ने गिल को आउट कर अपना दूसरा विकेट लिया। चेतेश्वर पुजारा कुछ खास नहीं कर सके और केवल 1 रन बनाकर नाथन ल्योन की गेंद पर बोल्ड हो गए। जडेजा भी कुछ खास नहीं कर सके और 4 रन बनाकर ल्योन का दूसरा शिकार बने। श्रेयस अय्यर बिना खाता खोले कुह्नमैन की गेंद पर बोल्ड हो गए। मर्फी ने विराट कोहली (22) को एलबीडब्ल्यू कर भारत को छठा झटका दिया। इसके बाद ल्योन ने श्रीकर भरत (17) को पवेलियन भेज भारत को सातवां झटका दिया। 88 के कुल स्कोर पर कुह्नमैन ने अश्विन (03) को एलबीडब्ल्यू कर मैच में अपना चौथा विकेट लिया। अश्विन के बाद बल्लेबाजी करने आए उमेश यादव ने कुछ बड़े शॉट खेले और दो छक्के और एक चौका लगाया। वह 13 गेंदों पर 17 रन बनाकर कुह्नमैन का पांचवां शिकार बने। 109 रनों के कुल स्कोर पर मोहम्मद सिराज के रूप में भारत का आखिरी विकेट गिरा। सिराज बिना खाता खोले रन आउट हो गए। अक्षर पटेल 12 रन बनाकर नाबाद रहे। ऑस्ट्रेलिया के लिए मैथ्यू कुह्नमैन ने 5, नाथन ल्योन ने 3 व टॉड मर्फी ने 1 विकेट लिया।

Updated : 3 March 2023 12:51 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top