Top
Home > खेल > क्रिकेट > भारत ने इंडीज को दी करारी शिकस्त, सीरीज पर किया कब्जा

भारत ने इंडीज को दी करारी शिकस्त, सीरीज पर किया कब्जा

भारत ने इंडीज को दी करारी शिकस्त, सीरीज पर किया कब्जा

किंग्सटन। भारत ने अपने गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन के दम पर यहां सबीना पार्क मैदान पर खेले गए दूसरे और आखिरी टेस्ट मैच के चौथे दिन सोमवार को वेस्टइंडीज 257 रनों से करारी शिकस्त देकर दो मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-0 की क्लीन स्वीप कर ली। भारत की वेस्टइंडीज के खिलाफ यह लगातार आठवीं टेस्ट सीरीज जीत है। इस जीत के साथ ही विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप में भारत के अब 120 अंक हो गए हैं और वह अंकतालिका में शीर्ष पर पहुंच गया है।

भारत ने अपनी पहली पारी में 416 रन बनाए थे और विंडीज को उसकी पारी पहली पारी में महज 117 रनों पर ऑल आउट कर दिया था। भारत ने विंडीज को फॉलोऑन न देने का फैसला किया और दूसरी पारी में 299 रनों की बढ़त के साथ उतरी। भारत ने दूसरी पारी चार विकेट खोकर 168 रनों पर घोषित कर विंडीज के सामने 468 रनों की मजबूत चुनौती रखी। वेस्टइंडीज की टीम 468 रनों के लक्ष्य के जवाब में अपनी दूसरी पारी में 59.5 ओवर में 210 रन पर ढेर हो गई।

कप्तान विराट कोहली की बतौर कप्तान यह 28वीं टेस्ट जीत है और इसके साथ वे टेस्ट में सर्वाधिक मैच जीतने वाले पहले भारतीय कप्तान बन गए हैं। कोहली ने पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़ दिया है। धोनी ने बतौर कप्तान 27 टेस्ट मैच जीते थे। वेस्टइंडीज ने मैच के चौथे दिन लंच के बाद चार विकेट पर 145 रन से आगे खेलना शुरू किया। लेकिन लंच के बाद मेजबान टीम 65 रन और जोडक़र 210 रन पर ढ़ेर हो गई।

मेजबान वेस्टइंडीज की ओर से उसकी दूसरी पारी में जॉन कैम्पबेल ने 16, क्रैग ब्रैथवेट ने 3, डारेन ब्रावो ने 23, रोस्टन चेज ने 12 और शिमरोन हेटमेयर ने एक, शामर ब्रूक्स ने 50, जेर्मेन ब्लैकवुड ने 38, कप्तान जेसन होल्डर ने 39, जेहमर हेमिल्टन ने शून्य, रकीम कॉर्नवाल ने एक, केमार रोच ने पांच और शेनन गेब्रियल ने नाबाद शून्य रन बनाए।

भारत की ओर से मोहम्मद शमी और रवींद्र जडेजा ने तीन-तीन, ईशांत शर्मा ने दो और जसप्रीत बुमराह ने एक विकेट लिया। इससे पहले, विंडीज ने अपने रविवार के स्कोर दूसरी पारी में दो विकेट पर 45 रनों से आगे खेलना शुरू किया। डारेन ब्रावो ने 18 और शामर ब्रूक्स ने अपनी पारी को चार रन से आगे बढ़ाया। मेजबान टीम को तीसरा झटका 97 रन के स्कोर पर रोस्टन चेज (12) के रूप में लगा।

इसके एक रन बाद ही शिमरोन हेटमेयर (1) भी चौथे विकेट के रूप में चलते बने। ब्रावो 23 रन के निजी स्कोर पर हिटायर्ड हर्ट हुए। उन्होंने मैदान छोडऩे से पहले 41 गेंदों पर चार चौके लगाए। ब्रूक्स और ब्लैकवुड ने इसके बाद विंडीज को लंच तक और कोई झटका नहीं लगने दिया।

Updated : 3 Sep 2019 7:00 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top