Top
Home > खेल > क्रिकेट > 5वां वनडे : इंडिया 35 रन से जीता, सीरीज पर जमाया 4-1 से किया कब्जा

5वां वनडे : इंडिया 35 रन से जीता, सीरीज पर जमाया 4-1 से किया कब्जा

5वां वनडे : इंडिया 35 रन से जीता, सीरीज पर जमाया 4-1 से किया कब्जा

नई दिल्ली। अंबाति रायुडू की 90 रनों की शानदार पारी की बदौलत भारतीय टीम ने यहां वेस्टपैक स्टेडियम में पांच मैचों की वनडे सीरीज के आखिरी मैच में 49.5 ओवर में 252 रन बनाए। जवाब में न्यूजीलैंड की टीम 44.1 ओवर में 217 रन पर सिमट गई और भारत ने यह मैच 35 रन से जीत लिया। इसके साथ ही भारत ने सीरीज 4-1 से अपने नाम कर ली। युजवेंद्र चहल को 3, मोहम्मद शमी व हार्दिक पांड्या को 2-2 और केदार जाधव व भुवनेश्वर कुमार को 1-1 विकेट मिला।

इससे पहले टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत चौथे वनडे की तरह इस मुकाबले में भी खराब रही और उसने आठ रन के कुल योग पर ही कप्तान रोहित शर्मा (2) का विकेट खो दिया।

रोहित को तेज गेंदबाज मैट हेनरी ने पवेलियन भेजते हुए न्यूजीलैंड को शानदार शुरुआत दिलाई। दूसरे विकेट के लिए भी मेजबान टीम को अधिक इंतजार नहीं करना पड़ा। भारत के कुल योग में अभी चार रन ही जुड़े थे कि ट्रेंट बोल्ट ने सलामी बल्लेबाज शिखर धवन को छह के निजी स्कोर पर आउट कर दिया। अपने वनडे करियर का दूसरा मैच खेल रहे युवा बल्लेबाज शुभमन गिल के पास अपनी उपयोगिता साबित करने का अच्छा मौका था।

हालांकि, वह इस सुनहरे मौके को भुना नहीं पाए और सात के निजी स्कोर पर हेनरी का दूसरा शिकार बने। इसके बाद, अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी (1) को भी पवेलियन की राह दिखाकर बोल्ट ने भारत का स्कोर चार विकेट पर 18 रन कर दिया। यहां से रायुडू ने हरफनमौला खिलाड़ी विजय शंकर (45) के साथ मिलकर मोर्चा संभाला और पांचवे विकेट के लिए 98 रनों की महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए अपनी टीम को मुश्किल स्थिति से बाहर निकाला।

शंकर को रन आउट करके जेम्स नीशाम ने इस साझेदारी को तोड़ा। उनके जाने के बाद भी रायडू ने नहीं रुके और केदार जाधव (34) के साथ मिलकर छठे विकेट के लिए 74 रनों की अहम साझेदारी की। रायुडू को हेनरी ने पवेलियन की राह दिखाई लेकिन तब तक वह अपना काम कर चुके थे। रायुडू ने 113 गेंदों की अपनी पारी में आठ चौके और चार छक्के भी लगाए। अंत के ओवर में भारत ने तेजी से रन बटोरना चाहा जिसके कारण जधाव को अपना विकेट गंवाना पड़ा।

उन्हें भी हेनरी ने आउट किया। यहां से हार्दिक पांड्या ने भुवनेश्वर कुमार (6) के साथ मिलकर ताबड़तोड़ बल्लेबाजी की और आठवें विकेट के लिए 45 रन जोड़े। पांड्या ने महज 22 गेंदों पर पांच छक्कों और दो चौकों की मदद से 45 रनों की पारी खेली। उन्हें नीशम ने अपना शिकार बनाया जबकि भुवनेश्वर को बोल्ट ने आउट किया। मोहम्मद शमी बिना खाता खोले रन आउट हो गए। न्यूजीलैंड के लिए हेनरी ने चार और बोल्ट ने तीन विकेट लिए। नीशाम को एक विकेट मिला।

Updated : 3 Feb 2019 9:12 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top