Top
Home > खेल > क्रिकेट > भारत ने तीसरे एकदिनी में दक्षिण अफ्रीका को 6 रन से हराया, श्रृंखला 3-0 से जीती

भारत ने तीसरे एकदिनी में दक्षिण अफ्रीका को 6 रन से हराया, श्रृंखला 3-0 से जीती

भारत ने तीसरे एकदिनी में दक्षिण अफ्रीका को 6 रन से हराया, श्रृंखला 3-0 से जीती

वड़ोदरा। गेंदबाजों के बेहतरीन प्रदर्शन की बदौलत भारतीय महिला क्रिकेट ने सोमवार को खेले गए तीसरे और आखिरी एकदिवसीय मैच में दक्षिण अफ्रीका को एक रोमांचक मुकाबले में 06 रन से हरा दिया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने एकदिनी श्रृंखला 3-0 से अपने नाम कर ली। भारतीय टीम ने पहला एकदिनी 08 और दूसरा एकदिनी पांच विकेट से जीता था।

भारतीय टीम पहले बल्लेबाजी करते हुए 45.5 ओवर में 146 रन पर सिमट गई। जवाब में दक्षिण अफ्रीका की टीम 48 ओवर में 140 रन पर ढेर हो गई।

147 रनों के छोटे से लक्ष्य का पीछा करने उतरी दक्षिण अफ्रीका की शुरुआतअच्छी नहीं हुई। दक्षिण अफ्रीका को पहला झटका 17 के कुल स्कोर पर लगा। सलामी बल्लेबाज लिजले ली 13 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। टीम का स्कोर जब 31 रन था तब त्रिषा चेट्टी ने भी पवेलियन की राह पकड़ ली। 63 रन तक पहुंचते-पहुंचते दक्षिण अफ्रीका की आधी टीम पवेलियन लौट चुकी थी। इसके बाद कप्तान सने लुस और मैरीजाने कैप ने छठे विकेट के लिए 40 रन जोड़े। इस जोड़ी को एकता बिष्ट ने तोड़ा। उन्होंने अपनी ही गेंद पर लुस को कैच किया। इसके बाद नियमित अंतराल पर दक्षिण अफ्रीका के विकेट गिरते रहे और पूरी टीम 48 ओवर में 140 रन पर ढेर हो गई।

भारत की तरफ से एकता बिष्ट ने 32 रन देकर 3 विकेट लिए। दीप्ति शर्मा और राजेश्वरी गायकवाड़ ने 2-2 विकेट अपने नाम किए। मानसी जोशी, हरमनप्रीत कौर और जेमिमा रोड्रिग्ज भी एक-एक विकेट लेने में सफल रहीं।

इससे पहले भारतीय कप्तान मिताली राज ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। हालांकि, उनका यह फैसला सही साबित नहीं हुआ और पूरी टीम 45.5 ओवर में 146 रन पर ऑलआउट हो गई। हरमनप्रीत कौर ने सबसे ज्यादा 38 रन बनाए। उनके अलावा शिखा पांडेय ने 35, पूनम राउत ने 15, मानसी जोशी ने 12 और कप्तान मिताली राज ने 11 रनों का योगदान दिया। टीम की 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू पाईं। दक्षिण अफ्रीका की ओर से मैरीजाने कैप सबसे सफल रहीं। उन्होंने 20 रन देकर 3 विकेट लिए। शबनम इस्माइल 18 रन देकर 2 विकेट लेने में सफल रहीं। अयाबोंगा खाका ने भी 33 रन देकर 2 विकेट झटके।

Updated : 14 Oct 2019 3:12 PM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top