Top
Home > खेल > क्रिकेट > भारत और इंग्लैंड आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार

भारत और इंग्लैंड आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार

भारत और इंग्लैंड आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर बरकरार

दुबई। वार्षिक अपडेट के बाद भारत और इंग्लैंड ने क्रमशः टेस्ट और एकदिनी क्रिकेट में अपने शीर्ष स्थान को बरकरार रखा है। वार्षिक अपडेट में वर्ष 2015-16 में हुए श्रृंखला के परिणाम को हटाए गए हैं और वर्ष 2016-17 और 2017-18 में हुए श्रृंखलाओं के नतीजों के 50 प्रतिशत अंक ही शामिल किये गये हैं।

अपडेट से पहले भारत के 116 अंक और न्यूजीलैंड के 108 अंक थे लेकिन विराट कोहली की टीम की दक्षिण अफ्रीका पर 3-0 से जीत और श्रीलंका पर 2-1 से जीत को 2015-16 सत्र का हिस्सा माना गया, जिससे उन्होंने तीन अंक गंवा दिये जबकि न्यूजीलैंड की आस्ट्रेलिया से दो 2-0 की हार को हटा दिया गया, जिससे उन्हें तीन अंक मिले।

इंग्लैंड ने चौथे स्थान पर आस्ट्रेलिया को पछाड़ दिया है और उसके 105 अंक हैं। आस्ट्रेलिया छह अंक गंवाने के बाद 98 अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है, क्योंकि उन्होंने 2015-16 में पांच से चार श्रृंखला जीती थी, जो गणना का हिस्सा नहीं थी। सातवें स्थान की पाकिस्तान और आठवें स्थान की वेस्टइंडीज के बीच अंतर 11 से घटकर दो अंक का हो गया है।

एकदिनी रैंकिंग में इंग्लैंड ने शीर्ष स्थान बरकरार रखा है जबकि भारतीय टीम 121 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर है। इंग्लैंड की बात करें तो विश्व कप में शीर्ष रैंकिंग की टीम के तौर पर जाने से पहले उन्हें आगामी एकमात्र एकदिनी में आयरलैंड को हराना होगा और फिर पाकिस्तान को घरेलू श्रृंखला में 3-2 से पराजित करना होगा या फिर अगर वह आयरलैंड से हार गयी तो उसे पाकिस्तान को 4-1 से इससे बेहतर से मात देनी होगी। दक्षिण अफ्रीका ने न्यूजीलैंड को तीसरे स्थान से हटा दिया है जबकि एक अन्य बदलाव में वेस्टइंडीज की टीम श्रीलंका से आगे सातवें स्थान पर पहुंच गयी है।

Updated : 2 May 2019 10:44 AM GMT
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top