Top
Home > खेल > क्रिकेट > भारत ने एक बार फिर सुपर ओवर में न्यूजीलैंड को हराया, श्रृंखला 4-0 से आगे

भारत ने एक बार फिर सुपर ओवर में न्यूजीलैंड को हराया, श्रृंखला 4-0 से आगे

वेलिंगटन। भारतीय टीम ने चौथे टी-20 में एक बार फिर न्यूजीलैंड को शिकस्त देते हुए पांच मैचों की टी-20 श्रृंखला में 4-0 की बढ़त हासिल कर ली।

चौथे मैच में भारतीय टीम ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड को टीम के सामने जीत के लिए 166 रन का लक्ष्य रखा। जवाब में न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 165 रन बनाए। इस तरह मैच टाई हो गया। इसका नतीजा एक बार फिर सुपर ओवर में निकला।

न्यूजीलैंड ने पहले खेलते हुए सुपर ओवर की 6 गेंदों में 1 विकेट खोकर 13 रन बनाए। भारत की ओर से सुपर ओवर में 14 रन के लक्ष्य का पीछा करने के लिए केएल राहुल और विराट कोहली आए।

वहीं, कीवी टीम की ओर से कप्तान टिम साउदी ने गेंदबाजी की जिम्मेदारी संभाली।साउदी की पहली गेंद पर केएल राहुल ने छक्का लगाया इसके बाद दूसरी गेंद पर लोकेश राहुल ने चौका जड़ दिया तीसरी गेंद पर केएल राहुल आउट हो गए। चौथी गेंद पर विराट कोहली ने 2 रन लिए। पांचवीं गेद पर विराट कोहली ने चौका जड़कर मैच जीता दिया।

इससे पहले भारतीय टीम ने तीसरे टी-20 में भी न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में मात दी थी। इससे पहले 166 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरूआत खराब रही और पांचवे ओवर में जसप्रीत बुमराह ने मार्टिन गप्टिल को केएल राहुल के हाथों कैच कराकर पवेलियन भेज दिया।

गप्टिल ने 8 गेंदों में 4 रन बनाये। बाएं हाथ के सलामी बल्लेबाज कोलिन मुनरो ने 38 गेंदों में अर्धशतक जड़ा। हालांकि, 84 रन के निजी स्कोर पर वे विराट कोहली के जबरदस्त थ्रो के चलते रन आउट हो गए। कीवी टीम को तीसरा झटका टॉम ब्रूस के रूप में लगा जो बिना खाता खोले युजवेंद्र चहल की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए।

आखिरी ओवर की पहली गेंद पर रोस टेलर 24 रन बनाकर शार्दुल का शिकार बने। टेलर का कैच श्रेयस ने पकड़ा। साइफर्ट ने 32 गेंदों में फिफ्टी ठोकी। हालांकि, साइफर्ट 57 रन के निजी स्कोर पर केएल राहुल के थ्रो पर रन आउट हो गए।

आखिरी ओवर की चौथी गेंद पर डिरेल मिचेल 4 रन बनाकर शार्दुल की गेंद पर शिवम दुबे के हाथों कैच आउट हुए। न्यूजीलैंड की टीम 7 विकेट पर 165 रन ही बना सकी और मैच ड्रा हो गया। इससे पहले आज भारतीय टीम मैनेजमेंट ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा को आराम दिया।

रोहित की जगह केएल राहुल के साथ संजू सैमसन ओपनिंग करने आए। संजू दूसरे ओवर की तीसरी गेंद पर ही एक खराब शॉट खेलकर आउट होकर वापस लौटे। वहीं, कप्तान विराट कोहली पारी के 5वें ओवर में 9 गेंदों में 11 रन बनाकर हैमिश बेनेट की गेंद पर सैंटनर के हाथों कैच आउट हुए। भारत को तीसरा झटका श्रेयस अय्यर के रूप में लगा जो 7 गेंदों में 1 रन बनाकर ईश सोढ़ी की गेंद पर सेफर्ट के हाथों कैच आउट हुए।

केएल राहुल 26 गेंदों में 39 रन बनाकर ईश सोढ़ी की गेंद पर सैंटनर के हाथों कैच आउट हुए। शिवम दुबे बड़ा शॉट लगाने की कोशिश में बाउंड्री पर कैच दे बैठे। उन्होंने 9 गेंद पर 12 रन बनाये। मेहमान टीम को सातवां झटका शार्दुल ठाकुर के रूप में लगा जो 15 गेंदों में 20 रन बनाकर बेनेट की गेंद पर साउदी के हाथों कैच आउट हुए। 8वां झटका भारत को चहल के तौर पर लगा जो 1 रन बनाकर साउदी की गेंद पर सेफर्ट के हाथों कैच आउट हुए। वहीं, मनीष पांडे 36 गेंदों में 50 रन बनाकर और नवदीप सैनी 9 गेंदों में 11 रन बनाकर नाबाद लौटे।

Updated : 2020-01-31T18:36:13+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top