Home > खेल > क्रिकेट > ICC World Cup : पिछले तीन वर्ल्ड कप में मेजबान ही चैंपियन, क्या भारत फिर जीतेगा खिताब ?

ICC World Cup : पिछले तीन वर्ल्ड कप में मेजबान ही चैंपियन, क्या भारत फिर जीतेगा खिताब ?

महेन्द्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारत ने अपनी मेजबानी में खिताब जीतने की परिपाटी की शुरुआत की। भारतीय टीम ने 28 साल बाद भारत के लिए दूसरा विश्व कप खिताब जीता।

ICC World Cup : पिछले तीन वर्ल्ड कप में मेजबान ही चैंपियन, क्या भारत फिर जीतेगा खिताब ?
X

नईदिल्ली। भारत की मेजबानी में आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप कल गुरूवार 5 अक्टूबर से शुरू हो रहा है। विश्व को के पिछले तीन टूर्नामेंट में मेजबान ही चैंपियन बना है।इसकी शुरुआत साल 2011 में भारत से हुई है। इससे पहले तक मेजबान टीम कभी चैंपियन नहीं बनी थी।साल 2011 में भारत ने पूरी तरह से परिपाटी बदल दी और फिर उसके बाद साल 2015 में ऑस्ट्रेलिया और साल 2019 में इंग्लैंड ने भी भारत का अनुसरण करते हुए अपनी मेजबानी में विश्व कप का खिताब जीता।इसी लिहाज से एक बार फिर भारत को चैंपियन बनने की उम्मीद जताई जा रही है।


बता दें कि साल 2011 में महेन्द्र सिंह धोनी के नेतृत्व में भारत ने अपनी मेजबानी में खिताब जीतने की परिपाटी की शुरुआत की। भारतीय टीम ने 28 साल बाद भारत के लिए दूसरा विश्व कप खिताब जीता। 2 अप्रैल 2011 महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर के लिए यादगार साबित हुआ, क्योंकि वह अंततः विश्व कप विजेता टीम का हिस्सा थे। उन्होंने फाइनल में केवल 18 रन बनाए, लेकिन पाकिस्तान के खिलाफ सेमीफाइनल में उन्होंने प्लेयर-ऑफ-द-मैच के साथ भारत को जीत दिलाई थी।युवराज सिंह ने भी 362 रन और 15 विकेट लेकर प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट जीता, जबकि वह कैंसर से पीड़ित थे।फाइनल में कप्तान धोनी खुद युवराज सिंह से ऊपर नंबर 5 पर बल्लेबाजी करने आए, इस बदलाव का फायदा उन्हें मिला और उन्होंने 79 गेंदों में 91 रन बनाकर भारत को दूसरी बार खिताब दिलाया और देश को खुशी से भर दिया।

2015 में ऑस्ट्रेलिया बना चैंपियन -


इसके बाद वर्ष 2015 में ऑस्ट्रेलिया ने अपनी मेजबानी में पांचवीं बार खिताब जीतकर भारत द्वारा बनाई गई परंपरा को आगे बढ़ाया, ऑस्ट्रेलिया के लिए विश्व कप की शुरुआत सकारात्मक रही जब उन्होंने एमसीजी में अपने पुराने प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड को 111 रन से हराया। लेकिन बांग्लादेश के खिलाफ हार से टीम का उत्साह कम हो गया, इससे पहले कि न्यूजीलैंड ने ईडन पार्क में कम स्कोर वाले रोमांचक मुकाबले में सिर्फ एक विकेट से जीत हासिल की।हालांकि इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने वापसी की और माइकल क्लार्क की टीम ने मेलबर्न में फाइनल में न्यूजीलैंड की टीम को पहले 183 रन पर ऑलआउट किया और फिर ऑस्ट्रेलिया ने 101 गेंद शेष रहते लक्ष्य हासिल कर खिताब अपने नाम किया।

2019 में इंग्लैंड ने जीता खिताब -


इसके बाद 2019 में इंग्लैंड ने भी अपनी मेजबानी में पहला विश्व कप खिताब जीता। वर्ष 2019 से पहले इंग्लैंड ने पहले कभी आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप नहीं जीता था, लेकिन कप्तान इयोन मोर्गन घरेलू धरती पर विश्व कप जीत कर नया इतिहास लिख दिया।लॉर्ड्स में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच खेला गया फाइनल मैच रोमांच से भरपूर था, सुपर ओवर के साथ रोमांच के चरम पर पहुंचने से पहले मैच में किसी भी अच्छे एकदिवसीय मुकाबले की तरह उतार-चढ़ाव आया और अंत में इंग्लैंड ने मैच और खिताब जिस तरह से जीता, उसकी कल्पना किसी ने नहीं की थी।

क्या भारत जारी रखेगा परंपरा -

इस बार विश्व कप फिर से भारत की मेजबानी में खेला जा रहा है और भारतीय टीम अपनी ही बनाई गई परंपरा को आगे बढ़ाने की ताक में है, अब देखना ये है कि कप्तान रोहित शर्मा क्या भारत को तीसरा एकदिनी विश्व कप खिताब दिलाकर उस परंपरा को आगे बढ़ाते हैं, या फिर से घरेलू टीम के खिताब न जीतने की कहानी शुरु होती है।

Updated : 4 Oct 2023 9:04 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top