Home > खेल > क्रिकेट > ICC T -20 टीम में भारतीय क्रिकेटरों को मिली जगह, ये..चार महिला खिलाड़ी हुई शामिल

ICC T -20 टीम में भारतीय क्रिकेटरों को मिली जगह, ये..चार महिला खिलाड़ी हुई शामिल

स्मृति मंधाना आईसीसी महिला टी-20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर और आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए भी नामांकित किया गया है

ICC T -20 टीम में भारतीय क्रिकेटरों को मिली जगह, ये..चार महिला खिलाड़ी हुई शामिल
X

नईदिल्ली। भारतीय महिला क्रिकेटर स्मृति मंधाना, दीप्ति शर्मा, ऋचा घोष और रेणुका सिंह ने आईसीसी महिला टी-20 टीम ऑफ द ईयर में जगह बनाई है। आईसीसी ने सोमवार को टीम की घोषणा की।वर्ष 2022 की आईसीसी महिला टी-20 टीम में अन्य खिलाड़ियों में न्यूजीलैंड की सोफी डिवाइन, जिन्हें टीम का कप्तान बनाया गया है, ऑस्ट्रेलिया की सलामी बल्लेबाज बेथ मूनी, ऑलराउंडर एशले गार्डनर और तहलिया मैकग्राथ, पाकिस्तान की ऑफ स्पिन ऑलराउंडर निदा डार, इंग्लैंड की सोफी एक्लेस्टोन और श्रीलंका की इनोका राणावीरा शामिल हैं।

भारत की उप-कप्तान, स्मृति मंधाना जिन्हें आईसीसी महिला टी-20 क्रिकेटर ऑफ द ईयर और आईसीसी महिला क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए भी नामांकित किया गया है, का साल 2022 शानदार रहा। उन्होंने 33 की औसत और 133.48 की स्ट्राइक-रेट से 594 रन बनाए। उन्होंने वर्ष के दौरान 21 पारियों में पांच अर्धशतक लगाए, जिसमें एक श्रीलंका के खिलाफ अक्टूबर में महिला एशिया कप के फाइनल में शामिल था।उन्होंने बर्मिंघम में राष्ट्रमंडल खेलों में दो अर्धशतक भी बनाए, जिससे भारत को क्रमशः पाकिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ इन दोनों मैचों में जीत हासिल करने में मदद मिली। वह महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय में वर्ष में चौथी सबसे ज्यादा रन बनाने वाली बल्लेबाज थीं।

दीप्ति शर्मा ने वर्ष 2022 में 29 विकेट लिए, जो 2022 में महिला टी-20 में किसी भी गेंदबाज द्वारा संयुक्त-तीसरा-सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा है। गेंद के साथ 18.55 की औसत से दीप्ति ने केवल छह से अधिक की इकॉनमी दर से गेंदबाजी की, जबकि वर्ष में बल्ले से 370 रन बनाए। बांग्लादेश में महिला एशिया कप में उनके 13 विकेटों ने उन्हें प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट बनाया।ऋचा घोष ने 2022 में टी-20 में 18 मैचों में 259 रन बनाए। इस दौरान उन्होंने 13 छक्के लगाए। उनका सर्वश्रेष्ठ ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक घरेलू श्रृंखला में ब्रेबॉर्न स्टेडियम में आया, जब उन्होंने केवल 19 गेंदों में नाबाद 40 रन बनाए।

तेज गेंदबाज रेणुका ने वर्ष 2022 में 23.95 के औसत और 6.50 की इकॉनमी रेट से 22 विकेट लिए। राष्ट्रमंडल खेलों और एशिया कप में उनका प्रदर्शन शानदार रहा। उन्होंने 11 मैचों में केवल 5.21 की इकॉनमी से 17 विकेट लिए। उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन बर्मिंघम में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ आया, जब उन्होंने 4 ओवरों में 18 रन देकर 4 विकेट लिए।

आईसीसी महिला टी-20 टीम ऑफ द ईयर -

स्मृति मंधाना (भारत), बेथ मूनी (ऑस्ट्रेलिया), सोफी डिवाइन (कप्तान, न्यूजीलैंड), ऐशले गार्डनर (ऑस्ट्रेलिया), ताहिला मेक्ग्रा (ऑस्ट्रेलिया), निदा डार (पाकिस्तान), दीप्ति शर्मा (भारत), ऋचा घोष (विकेटकीपर, भारत), सोफी एक्लेस्टोन (इंग्लैंड), इनोका राणावीरा (श्रीलंका), रेणुका सिंह (भारत)।

Updated : 23 Jan 2023 1:34 PM GMT
Tags:    

स्वदेश वेब डेस्क

Swadesh Digital contributor help bring you the latest article around you


Next Story
Share it
Top