Home > राज्य > मध्यप्रदेश > सतना > "बीमारी मुक्त ग्रामीण भारत" प्रकल्प की टीम पहुंची ग्राम बरहा भाटिया, ग्रामीणों में जबर्दस्त उत्साह

"बीमारी मुक्त ग्रामीण भारत" प्रकल्प की टीम पहुंची ग्राम बरहा भाटिया, ग्रामीणों में जबर्दस्त उत्साह

स्वास्थ्य परीक्षण को लेकर ग्रामीणों में अच्छा खासा उत्साह देखने को मिला, मधुरिमा सेवा संस्कार फाउंडेशन की यह परियोजना सराहनीय

बीमारी मुक्त ग्रामीण भारत प्रकल्प की टीम पहुंची ग्राम बरहा भाटिया, ग्रामीणों में जबर्दस्त उत्साह
X

सतना/सिटी रिपोर्टर। मधुरिमा सेवा संस्कार फाउंडेशन द्वारा संचालित प्रकल्प बीमारी मुक्त ग्रामीण भारत की टीम द्वारा सतना जि़ले के मझगवां तहसील अंतर्गत ग्राम बरहा भाटिया गांव में पहुंचकर ग्रामवासियों का चिकित्सकीय परीक्षण किया गया। स्वास्थ्य परीक्षण को लेकर ग्रामीणों में अच्छा खासा उत्साह देखने को मिला। ग्रामीणों ने अभियान को लेकर पूरी टीम का धन्यवाद ज्ञापित किया। उल्लेखनीय है कि चिकित्सा महाविद्यालय रीवा एवं मधुरिमा सेवा संस्कार फाउंडेशन संस्था की संस्थापिका डॉ स्वप्ना वर्मा द्वारा विंध्य के विभिन्न जिलों के सुदूर ग्रामीण अंचलों में निवासरत ग्रामवासियों के स्वास्थ्य परीक्षण व उनके उपचार के लिए संयुक्त रूप से अनुबंध किया है जिसके तहत चिकित्सा महाविद्यालय रीवा का चिकित्सक दल तथा अन्य सहायक स्टाफ ने ग्राम बरहा भाटिया में क्लीनिक ऑन व्हील्स बस सेवा के द्वारा पहुंचकर ग्रामीण जनों के स्वाथ्य का परीक्षण किया है।

मधुरिमा सेवा संस्कार फाउंडेशन की यह परियोजना सराहनीय

चिकित्सा महाविद्यालय के चिकित्सक डॉ. अनुभव ने इस अभियान में अपना अनुभव साझा करते हुए बताया कि इस तरह के अभियान गांव के लोगों के लिए अच्छी पहल है तथा इससे लोगों को काफी लाभ मिलेगा।

नई पहल विंध्य के लिए वरदान

डॉ स्नेहा सुरेश, बाल्य एवं शिशु रोग विभाग, मेडिकल कॉलेज रीवा ने मधुरिमा सेवा संस्कार की इस पहल को लेकर खुशी जताई तथा उन्होंने बताया कि यह परियोजना हमारे सुदूर गांव में निवासरत लोगों वे लिए वरदान साबित होगी।

नि:शुक्ल स्वास्थ्य परीक्षण स्वागत योग्य कदम

चिकित्सा महाविद्यालय के डॉ विनोद यादव इस पहल को अभिनव प्रयोग बताते हुए कहा कि पूरे भारत मे इस तरह की परियोजना अपनी तरह की बिल्कुल नवीन परियोजना है जिसके माध्यम से जनजातीय क्षेत्रों में निवासरत लोगों को नि:शुल्क स्वास्थ्य लाभ मिलेगा।

ग्रामीणों को बांटे पोषण आहार

ग्राम बरहा के रहवासियों की पोषण स्थिति को देखते हुए उन्हें डॉ स्वप्ना वर्मा व उनकी टीम द्वारा पोषण आहार अंतर्गत लड्डू तथा अन्य पोषक आहार वितरित किये गए।। बरहा भाटिया ग्राम मे इस प्रकल्प को सफल बनाने में इस अभियान में समाजसेवी जागृत कपूर, एकेएस यूनिवर्सिटी के छात्र, कृषि विज्ञान केंद्र मझगवां के हेमराज द्विवेदी, दीनदयाल शोध संस्थान के समाज शिल्पी श्री हरिराम और दयाराम यादव सहित मधुरिमा सेवा संस्कार संस्था के स्वयंसेवक सहित अन्य सहयोगियों के उल्लेखनीय योगदान रहा है

डॉ. स्वप्ना वर्मा, संस्थापिका मधुरिमा सेवा संस्कार ने कहा की -

बीमारी मुक्त ग्रामीण भारत प्रकल्प कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य भारत के विभिन्न सुदूर अंचलों में निवासरत ऐसे लोगों के लिए है। जहां विभिन्न प्रकार के संसाधनों की आपूर्ति में कठिनाइयां होती हैं, हमने ग्राम बरहा भाटिया का चयन इसलिए किया क्योंकि यह क्षेत्र जनजातीय क्षेत्र है तथा परीक्षण में यह पाया गया कि इस क्षेत्र में निवासरत लोगों तथा उनके बच्चों में कुपोषण सम्बन्धी समस्याएं अधिक है, इसलिए इस अभियान की शुरुआत इस गांव से की गई है।

Updated : 9 Aug 2023 3:49 PM GMT
Tags:    
author-thhumb

Swadesh Satna

Satna Web Desk


Next Story
Top