Home > धर्म > गोवा का सबसे पुराना ताम्बड़ी सुरला महादेव हिंदू मंदिर

गोवा का सबसे पुराना ताम्बड़ी सुरला महादेव हिंदू मंदिर

मंदिर में कांडब शैली की वास्तुकला देखी जा सकती है। मंदिर में एक छोटा सा मंडप है, जिसमें भगवान शिव के वाहन नंदी की प्रतिमा विराजमान है।

गोवा का सबसे पुराना ताम्बड़ी सुरला महादेव हिंदू मंदिर
X

गोवा राज्य, जो मुख्य रूप से चर्चों, समुद्र तटों और छुट्टियों से जुड़ा हुआ है, कुछ प्राचीन और मध्ययुगीन मंदिरों का भी घर है, जो गोवा के अन्य अधिक लोकप्रिय पहलुओं के रूप में प्रसिद्ध नहीं हो सकते हैं, लेकिन इसके बारे में जानने लायक हैं।आज हम बात करेंगे ताम्बड़ी सुरला महादेव मंदिर की, जिसे गोवा का सबसे पुराना खड़ा मंदिर कहा जाता है।ऐसा कहा जाता है कि यह मंदिर 14 वीं शताब्दी में दिल्ली सल्तनत के हाथों विनाश से बच गया है, जिसकी सेना दक्षिण भारत में एक अभियान पर थी। अपने रास्ते में, उन्होंने गोवा को नष्ट कर दिया, जो उस समय कदंब शासकों के अधीन था।

इसके बाद 1510 में पुर्तगाली शासन की स्थापना हुई जिससे व्यापक विनाश भी हुआ। पुर्तगाली शासन से पहले की कई संरचनाओं को पुर्तगालियों द्वारा नष्ट कर दिया गया था। और इसे ऊपर करने के लिए, 1541 में, इसके बाद पुर्तगाली सैनिकों द्वारा 350 से अधिक मंदिरों को नष्ट कर दिया गया। लेकिन यह मंदिर अपने एकांत स्थान के कारण, सदियों से इन शासनों के हमलों से बचने में सक्षम था।गोवा में पुर्तगाली उपनिवेश में मूर्ति पूजा वर्जित थी।

भले ही यह मंदिर जैन वास्तुकला शैली में बनाया गया था, लेकिन यह भगवान शिव को समर्पित है। इसलिए, यह मंदिर महान सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व का है। यह मंदिर हरे-भरे वनस्पतियों के बीच स्थित है और इसमें एक शांत आभा है। यह पर्यटकों की सामान्य हलचल से एकांत में है जो गोवा में बहुत सी जगहों पर देखा जाता है।

मंदिर की वास्तुकला

अगर हम मंदिर की वास्तुकला की बात करें तो इस मंदिर का निर्माण बेहतरीन किस्म की बेसाल्ट चट्टानों द्वारा किया गया है। इस मंदिर का आकार गोवा के अन्य मंदिरों की तुलना में काफी छोटा है। इस मंदिर में कांडब शैली की वास्तुकला देखी जा सकती है। मंदिर में एक छोटा सा मंडप है, जिसमें भगवान शिव के वाहन नंदी की प्रतिमा विराजमान है।

मंदिर में भगवान शिव की स्थापना की गई है, लेकिन इसके अलावा यहां ब्रह्मा और विष्णु की मूर्तियां भी स्थित हैं। इस मंदिर में आप हाथी को कदंब राजतंत्र के प्रतीक के रूप में भी देखेंगे। हालांकि इस मंदिर की एक खासियत यह भी है कि इसके गुंबद का निर्माण पूरा नहीं हो सका। जिसके कारण यह मंदिर पूरी तरह से नहीं बन सका। साथ ही मंदिर का मुख पूर्व की ओर है, जिसके कारण सूर्य के प्रकाश की पहली किरण इस मंदिर पर पड़ती है।

Updated : 8 Feb 2024 8:16 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

News Desk Bhopal

News Desk Bhopal


Next Story
Top