Top
Home > Lead Story > हरिवंश चुने गए राज्यसभा के उप सभापति

हरिवंश चुने गए राज्यसभा के उप सभापति

हरिवंश चुने गए राज्यसभा के उप सभापति
X

नई दिल्ली। राज्यसभा उपसभापति पद के चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) के उम्मीदवार हरिवंश ने जीत दर्ज की। उन्होंने संयुक्त विपक्ष के उम्मीदवार कांग्रेस नेता बीके हरिप्रसाद को हराया। वह राज्यसभा के नए उपसभापति होंगे। राजग के घटक जनता दल यूनाइटेड के नेता हरिवंश के पक्ष में 125 और बीके हरिप्रसाद को 105 मत मिले। मतदान की प्रक्रिया समाप्त होने के बाद सभापति एम. वेंकैया नायडू ने हरिवंश के जीत की घोषणा की।

गुरूवार को राज्यसभा कार्यवाही शुरू होते ही सभापति एम. वेंकैया नायडू ने उपसभापति चुनाव की प्रक्रिया शुरू करवाई। राजग उम्मीदवार हरिवंश के नाम का प्रस्ताव शिवसेना सदस्य संजय राउत ने किया। बीजू जनता दल ने भी हरिवंश का समर्थन किया।

सदन में मतदान से पहले राज्यसभा महासचिव ने सदस्यों को मतदान प्रक्रिया की जानकारी दी। कांग्रेस और भाजपा ने अपने अपने सदस्यों को सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया था जिससे इन दोनों दलों के सभी सदस्य मौजूद रहे।

आम आदमी पार्टी, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी और वाईएसआर कांग्रेस ने मतदान में हिस्सा न लेने का फैसला किया जबकि द्रविड़ मुनेत्र कषगम (द्रमुक) के दो ही सदस्य मतदान में शामिल हो सके।

Updated : 2018-08-09T19:27:06+05:30
Tags:    

Swadesh Digital

स्वदेश वेब डेस्क www.swadeshnews.in


Next Story
Share it
Top