Home > राज्य > अन्य > नई दिल्ली > प्रधानमंत्री मोदी कल से विदेश यात्रा पर, कॉप 26 में लेंगे हिस्सा, जानिए क्या है ये...

प्रधानमंत्री मोदी कल से विदेश यात्रा पर, कॉप 26 में लेंगे हिस्सा, जानिए क्या है ये...

प्रधानमंत्री मोदी कल से विदेश यात्रा पर, कॉप 26 में लेंगे हिस्सा, जानिए क्या है ये...
X

नईदिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इटली में आयोजित जी20 देशों की शिखरवार्ता और पर्यावरण पर ग्लासगो में आयोजित कॉप-26 बैठक में भाग लेने के लिए 29 से 2 नवंबर तक विदेश यात्रा पर रहेंगे। प्रधानमंत्री मोदी जी20 शिखरवार्ता में भाग लेने के पहले वैटिकन में रोमन कैथोलिक धर्मगुरु पोप फ्रांसिस से भेंट करेंगे।

विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने प्रधानमंत्री की यात्रा के संबंध में एक पत्रकार वार्ता में बताया कि दुनिया की प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं वाले देशों के मंच जी20 में विश्व नेता कोरोना महामारी से लड़ने के उपायों के संबंध में चर्चा करेंगे। कोरोना महामारी जैसी भविष्य की स्वास्थ्य संबंधी चुनौतियों से निपटने के उपायों पर भी विचार किया जाएगा। विदेश सचिव ने कहा कि भारत विश्व मंच पर विकासशील देशों, उभर रही अर्थव्यवस्थाओं और सामान्य लोगों की आवाज मुखर करता रहेगा।

उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री शिखरवार्ता में विश्व के नेताओं से बातचीत के अलावा इंडोनेशिया के राष्ट्रपति जोको विडोडो और सऊदी अरब के शहजादे मोहम्मद बिन सलमान के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे।सचिव ने बताया कि प्रधानमंत्री मोदी इटली के प्रधानमंत्री मारियो ड्रैगी के निमंत्रण पर 30-31 अक्टूबर तक रोम में 16वें जी-20 शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे। शिखर सम्मेलन में जी-20 सदस्य देशों, यूरोपीय संघ और अन्य आमंत्रित देशों के राष्ट्राध्यक्ष और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के प्रमुख भाग लेंगे। यह 8वां जी-20 शिखर सम्मेलन होगा, जिसमें प्रधानमंत्री भाग लेंगे। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी इटली के प्रधानमंत्री के साथ तथा अन्य कई द्विपक्षीय बैठकें भी करेंगे।

जी-20 अंतरराष्ट्रीय आर्थिक सहयोग के लिए बना प्रमुख वैश्विक मंच है। भारत पहली बार 2023 में जी-20 शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने वाला है। इटली की अध्यक्षता के तहत आगामी शिखर सम्मेलन 'जन, ग्रह, समृद्धि' विषय के आस-पास केंद्रित है। इसमें महामारी से उबरने और वैश्विक स्वास्थ्य व्यवस्था की मजबूती, आर्थिक सुधार और लचीलापन, जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा बदलाव एवं सतत विकास के साथ-साथ खाद्य सुरक्षा विषयों पर चर्चा होगी।

हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि इटली के बाद प्रधानमंत्री मोदी ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन के निमंत्रण पर जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) में विभिन्न पक्षों के 26वें सम्मेलन (कॉप-26) के 'वर्ल्ड लीडर्स समिट' में भाग लेने के लिए ग्लासगो की यात्रा करेंगे।विदेश सचिव के अनुसार प्रधानमंत्री कॉप-26 के दौरान कई द्विपक्षीय बैठकें करेंगे, जिसमें ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन से मिलना भी शामिल है।

कॉप-26 का आयोजन

कॉप-26 का आयोजन 31 अक्टूबर से 12 नवंबर तक ब्रिटेन की अध्यक्षता में इटली के साथ साझेदारी में किया जा रहा है। कॉप-26 का उच्च-स्तरीय खंड यानी वर्ल्ड लीडर्स समिट 1-2 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। शिखर सम्मेलन में 120 से अधिक देशों के राष्ट्राध्यक्ष एवं शासनाध्यक्ष भाग लेंगे। कॉप-26 को पहले 2020 में आयोजित किया जाना था लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए इसे 2021 तक के लिए टाल दिया गया था।

Updated : 29 Oct 2021 6:42 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top