Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > पाकिस्तान जेल में 5 साल से बंद राजू लौटा खंडवा, जासूसी के केस में मिली थी सजा

पाकिस्तान जेल में 5 साल से बंद राजू लौटा खंडवा, जासूसी के केस में मिली थी सजा

पाकिस्तान की जेल में सहना पड़े जुल्म

पाकिस्तान जेल में 5 साल से बंद राजू लौटा खंडवा, जासूसी के केस में मिली थी सजा
X

खंडवा। पांच साल से पाकिस्तान की जेल बंद राजू पिता लक्ष्मण मंगलवार देर रात अमृतसर से ट्रेन द्वारा अपने घर खंडवा लौट आया। बुधवार सुबह प्रशासन ने उसका स्वागत कर उसे परिवार को सौंप दिया। राजू अनजाने में पाकिस्तान पहुंच गया था,और लंबे समय तक पाकिस्तान की जेल में रहा वहां उसे कई बार टार्चर भी सहना पड़ा। लंबी लड़ाई के बाद आखिरकार राजू अपने माँ बाप के पास लौट आया। पाकिस्तान की कैद में रहा राजू पिण्डारे मंगलवार रात को महानगरी एक्सप्रेस से खंडवा पहुंचा। राजू को देखते ही उसके मां बाप के आंसू छलक उठे।

राजू को वाघा अटारी बॉर्डर पर पाकिस्तान द्वारा 14 फरवरी को भारत को सौंपा था।उसके बाद वह अमृतसर में रेडक्रॉस की देखरेख में था। खंडवा जिला प्रशासन की एक टीम उसे अमृतसर से खंडवा लेकर आई। जिले के इंधावड़ी का रहने वाले राजू को 2019 में पाकिस्तान के डेरा गाजी खान में गिरफ्तार किया गया था,इंटेलिजेंस ने फोटो देखकर उसकी पहचान की थी। परिवार का कहना था कि राजू की मानसिक हालत ठीक नहीं है,पहले भी वह घर से बाहर चले जाता था।पता नहीं कैसे पाकिस्तान पहुंचा। राजू का परिवार और प्रशासन लंबे समय से उसे भारत लाने का प्रयास कर रहा था।

लगभग पांच साल पाकिस्तान में रहे राजू के अनुसार उसे वहां कई बार टॉर्चर किया गया,उल्टा लटकाकर मारा भी जाता था। उसने बताया कि वह घूमने राजस्थान गया था,वहां से किसी तरह पाकिस्तान पहुंच गया। उसे बॉर्डर पर पकड़ लिया गया उसके बाद उस अनेकों बार जुल्म हुए। जेल में डालने के बाद उसे माला और कड़े बनाने का काम करवाया जाता था। उसे वापिस लाने के लिए विधायक और सांसद ने पीएम और मुख्यमंत्री को पत्र लिखे थे।

बुधवार सुबह एक निजी होटल में मांधाता विधायक नारायण पटेल,कलेक्टर अनूप कुमार,एसपी विवेक सिंह समेत अनेक लोगों के समक्ष परिवार को सौंप दिया गया। जनप्रतिनिधियों और अधिकारियों ने उसे हर संभव मदद का आश्वासन भी दिया। राजू के पिता लक्षण और मां वसंता इस दौरान सभी को धन्यवाद देते नहीं थक रही थी। राजू और उसके परिवार को माला और बुके देकर सभी स्वागत भी किया। राजू को वापिस लाने में विदेश मंत्रालय और गृह मंत्रालय की विशेष भूमिका रही।

Updated : 22 Feb 2023 7:46 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top