Home > राज्य > मध्यप्रदेश > अन्य > 08 वर्षों में मध्यप्रदेश के रेलवे स्टेशनों पर विभिन्न यात्री सुविधाओं में हुई वृद्धि

08 वर्षों में मध्यप्रदेश के रेलवे स्टेशनों पर विभिन्न यात्री सुविधाओं में हुई वृद्धि

रेलवे स्टेशनों में लिफ्ट, एस्केलेटर, सीसीटीवी कैमरा, ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड एवं वाई-फाई जैसी अनेकों यात्री सुविधाओं का हुआ विस्तार

08 वर्षों में मध्यप्रदेश के रेलवे स्टेशनों पर विभिन्न यात्री सुविधाओं में हुई वृद्धि
X

जबलपुर । भारतीय रेल द्वारा सभी प्रदेशों में अधोसंरचना कार्यों को गति प्रदान करते हुए यात्री सुविधाओं को विस्तारित किया जा रहा है। भारतीय रेल द्वारा अपनी कार्यप्रणाली में अत्याधुनिक तकनीक तथा डिजिटल सुविधाओं को बढ़ावा दिया जा रहा है। भारतीय रेल की यात्री सुविधाओं में मध्य प्रदेश राज्य में भी विकास हुआ है। पिछले 08 वर्षों में मध्य प्रदेश राज्य में रेलवे यात्री सुविधाओं के विकास की और अग्रसर रहा है। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में रेलवे के विकास को गति प्रदान करते हुए वर्ष 2014 -22 तक रेलवे स्टेशनों पर लिफ्ट, एस्केलेटर, सीसीटीवी कैमरा, कोच गाइडेन्स सिस्टम, जीपीएस क्लॉक, ट्रेन डिस्प्ले बोर्ड, बैटरी ऑपरेटेड कार, 100 प्रतिशत एलईडी लाइट्स एवं वाई-फाई जैसी अनेकों यात्री सुविधाओं की वृद्धि हुई है।

रेलवे स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं की बढ़ोत्तरी क्षेत्र के विकास की प्रगति को दर्शाता है। रेलवे ने मध्यप्रदेश में वर्ष 2014-22 तक विभिन्न सुविधाओं के लिए किये गए विभिन्न अधोसंरचना के निर्माण कार्य किया जा रहा है। जिससे रेलवे स्टेशनों पर हर वर्ग के यात्रियों को रेलवे की अधिक-अधिक सुविधाओं का लाभ मिल सके।

मध्यप्रदेश पिछले कुछ वर्षों में रेलवे अधोसंरचना कार्यों को गति प्रदान करते हुए यात्री सुविधाओं की बढ़ोत्तरी को नई ऊंचाइयों को छुआ है। इससे प्रदेश के क्षेत्रों का विकास, अर्थिक और औद्योगिक विकास के साथ-साथ रोजगार को बढ़ावा मिला है। इसके अंतर्गत मध्यप्रदेश में वर्ष 2014-22 तक पूर्ण हुये कुछ महत्वपूर्ण यात्री सुविधाओं की जानकारी निम्न है।

21 रेलवे स्टेशनों पर 57 लिफ्ट्स, 09 रेलवे स्टेशनों पर 25 एस्केलेटर, 01 रेलवे स्टेशन पर 03 ट्रेवेलेटर एवं 03 स्टेशनों पर 06 बैटरी ऑपरेटेड कार से यात्रियों को आगमन और प्रस्थान यात्री यातायात का पृथक्करण, स्टेशन पर यात्रियों का तेज एवं आसान आवाजाही और विशेष रूप से दिव्यांगजनों एवं वरिष्ठ नागरिकों यात्रियों के लिए प्लेटफार्म तक पहुंचने की आसान सुविधा हुई हैं।

एयरपोर्ट स्तर की लाइटिंग 41 रेलवे स्टेशनों पर, 100 प्रतिशत एलईडी लाइट्स 519 रेलवे स्टेशनों पर, 30 स्टेशनों पर कुल 925 सीसीटीवी कैमरे से कुशल निगरानी तंत्र प्रदान करना तथा एलईडी लाइट्स से बेहतर प्रकाश व्यवस्था के साथ ऊर्जा में दक्षता और रात में रोशनी के स्तर में सुधार के साथ सुविधाएं उपलब्ध हैं। जिससे आधुनिक और बेहतर सौंदर्यविषयक जैसा प्रतीत होता है।

37 स्टेशनों के 114 प्लेटफार्म पर कोच गाइडेन्स सिस्टम एवं 46 स्टेशनों पर ट्रेन इन्फॉर्मेशन डिस्प्ले बोर्ड से यात्रियों को कोच तथा ट्रेन की स्थिति की जानकारी की सुविधा मिलती हैं ।100 स्टेशनों पर जीपीएस क्लॉक से उपग्रह के माध्यम से एक ही समय में सही जानकारी प्रदान करता है।

रेलवे में मुफ्त हाई स्पीड इंटरनेट वाई-फाई 410 स्टेशनों पर प्रदान की गई है। जिससे यात्रियों को यात्रा के दौरान मनोरंजन एवं मित्रो और परिवार के साथ जुड़ने की अनुमति तथा ऑनलाइन अपना कार्य भी जारी रख सकते हैं।पर्यावरण के प्रति अनुकूल वातावरण और प्लेटफॉर्म पर बेहतर सफाई के लिए यात्रियों की सुविधा के लिए 19 स्टेशनों पर 21 बॉटल क्रशिंग मशीन उपलब्ध कराया गया है ।

मध्यप्रदेश में यात्री सुविधाओं के विस्तार के लिए 06 क्षेत्रीय रेलवे जिसमें पश्चिम मध्य रेल, पश्चिम रेलवे, मध्य रेल, उत्तर मध्य रेल, दक्षिण पूर्व मध्य रेल एवं पूर्व मध्य रेल का विशेष योगदान रहा है। इन सभी रेलवे ने अपनी अभूतपूर्व अधोसंरचना के निर्माण कार्य को गतिप्रदान करते हुए यात्री सुविधाओं में तेजी से विस्तार किया है। जिसमें पश्चिम मध्य रेलवे ने मध्यप्रदेश के उतरोत्तर विकास में रेलवे के नये आयामों को बढ़ाया है।

Updated : 2 Jun 2022 8:27 AM GMT
Tags:    
author-thhumb

स्वदेश डेस्क

वेब डेस्क


Next Story
Top